इटली में कोविड-19 के लिए टीकाकरण की प्रक्रिया जनवरी में आरंभ होगी | Vaccination process for Covid-19 in Italy to begin in January

इटली में कोविड-19 के लिए टीकाकरण की प्रक्रिया जनवरी में आरंभ होगी

इटली में कोविड-19 के लिए टीकाकरण की प्रक्रिया जनवरी में आरंभ होगी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:22 PM IST, Published Date : November 20, 2020/3:52 am IST

मिलान, 20 नवंबर (एपी) इटली में जो भी लोग कोविड-19 से बचाव के लिए टीकाकरण करवाना चाहते हैं, उन्हें संभवत: अगले वर्ष सितंबर तक टीके की सभी खुराकें मिल जाएंगी। वायरस आपातकाल संबंधी इटली के विशेष आयुक्त डेमोनिको अर्करी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि टीके की पहली खुराक जनवरी तक मिल सकेगी।

अर्करी ने कहा कि यूरोपीय संघ से खरीद कार्यक्रम के तहत इटली को जनवरी के दूसरे हफ्ते के बाद ‘फाइजर’ टीके की 34 लाख खुराक मिलनी हैं, जो इटली की छह करोड़ जनता में से 16 लाख को आवश्यक दो खुराक देने के लिहाज से पर्याप्त है।

उन्होंने कहा कि बुजुर्ग लोग और ऐसे लोग जिन्हें संक्रमण का जोखिम अधिक है, उन्हें टीकाकरण में प्राथमिकता दी जाएगी।

रोम में एक संवाददाता सम्मेलन में अर्करी ने कहा, ‘‘टीकाकरण का यह सबसे बड़ा अभियान होगा, न केवल इटली में बल्कि यूरोप और दुनिया के कई हिस्सों में भी।’’

अर्करी ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि ‘फाइजर’ को यूरोपीय मेडिकल एजेंसी से मिलने वाली मान्यता की प्रक्रिया समय पर पूरी हो जाएगी ताकि टीके की पहली खुराक जनवरी में लोगों को दी जा सके।

यूरोप में ब्रिटेन के बाद कोरोना वायरस के कारण मरने वालों की सबसे अधिक संख्या इटली में है, जहां इस संक्रमण के कारण 47,800 लोगों की मौत हो चुकी है।

एपी मानसी निहारिका

निहारिका

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)