ऐसा ब्रिज जो कुत्तों को करता है आत्महत्या के लिए आकर्षित! अब तक 600 से अधिक कुत्ते कूदकर कर चुके हैं खुदकुशी | A bridge that attracts dogs to commit suicide

ऐसा ब्रिज जो कुत्तों को करता है आत्महत्या के लिए आकर्षित! अब तक 600 से अधिक कुत्ते कूदकर कर चुके हैं खुदकुशी

ऐसा ब्रिज जो कुत्तों को करता है आत्महत्या के लिए आकर्षित! अब तक 600 से अधिक कुत्ते कूदकर कर चुके हैं खुदकुशी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:48 PM IST, Published Date : May 19, 2020/12:01 pm IST

डंबार्टन: इंसानों को खुदकुशी करते तो आपने देखा, सुना या पढ़ा होगा, लेकिन क्या कभी जानवरों को खुदकुशी करते सुना है। ये बात सुनकर आपको ये अफवाह लगे, लेकिन ये सच है। जी हां एक ऐसा ब्रिज है, जहां से कुदकर आज तक कई कुत्ते खुदकुशी कर चुके हैं। लगातार कुत्तों की खुदकुशी की घटनाओं को देखते हुए स्थानीय प्रशासन ने पुल पर एक नोटिस बोर्ड लगा दिया है।

Read More: दक्षिणी सूडान के उप-राष्ट्रपति कोरोना पॉजिटिव, बॉडीगार्ड और स्टाफ के सदस्य भी संक्रमित

दरअसल यह ब्रिज स्कॉटलैंड के डंबार्टन के नजदीक बसे मिल्टन गांव में स्थित है। इस ब्रिज से कूदकर आज तक कई कुत्ते आत्महत्या कर चुके हैं। ऐसा माना जाता है कि यह ब्रिज कुत्तों को आत्महत्या के​ लिए अपनी ओर आकर्षित करता है। बताया जाता है कि 60 के दशक से अबतक इस ब्रिज से कूदकर करीब 600 कुत्ते खुदकुशी कर चुके हैं।

Read More: श्रीनगर में सेना ने हिज्बुल के दो आतंकियों को मार गिराया, हथियार और गोला-बारूद बरामद

बताया जाता है कि इस ब्रिज में एक ऐसी जगह है, जहां जाते ही कुत्ते कूदकर खुदकुशी कर लेते हैं। इसे कुत्तों का सुसाइड प्वाइंट भी कहा जाता है। कुछ घटनाओं में ब्रिज से एक बार गिरने के बाद भी अगर कुत्ता किसी तरह बच जाता तो वह दोबारा ब्रिज से कूद कर जान दे देता था। इस ब्रिज से कुत्तों के आत्महत्या करने के रहस्य को आज तक कोई नहीं जान पाया और आज भी ये रहस्य ही है। कुछ लोगों का मानना है कि इस ब्रिज पर बुरी शक्तियों का साया है।

 साल 1859 में बने इस ब्रिज का नाम ओवरटॉन ब्रिज और 1950 से 1960 के दशक में इसे पहली बार कुत्तों की आत्महत्या को लेकर नोटिस किया गया. इस ब्रिज से कुत्ते बिना किसी वजह के अचानक कूद जाते थे और 50 फीट की ऊंचाई से गिरने पर उनकी मौत हो जाती थी. कुछ घटनाओं में ब्रिज से एक बार गिरने के बाद भी अगर कुत्ता किसी तरह बच जाता तो वह दोबारा ब्रिज से कूद कर जान दे देता था. लगातार कुत्तों के खुदकुशी करने के बाद ब्रिज पर चेतावनी वाला बोर्ड लगा दिया गया.

Read More: गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा की पीसी, 22 मई को शुरू होगा ‘कोई नहीं रहेगा बेरोजगार’ अभियान, ग्लोबल टेंडर में भी लगी रोक

कुत्तों की आत्महत्या के पिछे कुछ लोगों का ऐसा का मानना है कि इस ब्रिज पर बुरी शक्तियों का साया है। साल 1994 में एक आदमी ने अपने बच्चे को ओवरटॉन ब्रिज से नीचे फेंक दिया और बताया कि वह बच्चा एंटी क्राइस्ट है और कुछ महीनों बाद उस इंसान ने भी उसी ब्रिज से कूदकर आत्महत्या कर ली। एक और थ्योरी के अनुसार ओवरटॉन ब्रिज ऐसी जगह है जहां जिंदा और मृत लोगों की दुनिया मिलती है और कई बार कुछ शक्तियां क्रॉस भी हो जाती हैं।

Read More: कुशल मजदूरों के पलायन से उद्योगों पर छाया संकट, लॉकडाउन में छूट के बाद भी स्थिति सामान्य होने का इंतजार