फार्म के चिकन की वजह से फैल रहा 'ब्लैक फंगस'? जानिए क्या है वायरल दावे की हकीकत | A post claiming that #BlackFungus can spread through farm chickens is in circulation on social media

फार्म के चिकन की वजह से फैल रहा ‘ब्लैक फंगस’? जानिए क्या है वायरल दावे की हकीकत

फार्म के चिकन की वजह से फैल रहा 'ब्लैक फंगस'? जानिए क्या है वायरल दावे की हकीकत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : June 1, 2021/3:53 pm IST

नई दिल्ली: कोरोना संक्रमण से थोड़ी राहत मिलने के बाद अब ब्लैक फंगस लोगों की जान लेने पर उतारू है। रोजाना देशभर के अलग-अलग राज्यों से हजारों नए मामले सामने आ रहे हैं और मौत की खबरें भी सामने आ रही है। वहीं, दूसरी ओर कुछ ऐसे लोग भी हैं जो इस भयंकर महामारी के समय में अफवाह फैलाने में लगे हुए हैं। ऐसा ही एक मैसेज इन दिनों सोशल मीडिया पर जमकर वायरल किया जा रहा है।

Read More: प्रदेश में अब तक 8 हजार से अधिक कोरोना मरीजों की मौत, आज 1 हजार 78 कोरोना मरीज मिले, 45 ने तोड़ा दम

वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि ब्लैक फंगस चिकन की वजह से फैल रहा है। साथ ही इस पोस्ट के जरिए कहा गया है कि पंजाब सरकार ने पॉलट्री फॉर्म को इंफेक्टेड एरिया घोषित किया है और ऐसे में फॉर्म चिकन ना खाएं और स्वस्थ रहें। लेकिन भारत सरकार की संस्था #PIBFactCheck ने इस वायरल दावे को फर्जी करार दिया है।

Read MorE: छत्तीसगढ़ के इन जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश और धूलभरी आंधी चलने की संभावना, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

#PIBFactCheck ने वायरल दावे की सत्यता की जांच करने के बाद जानकारी देते हुए कहा है कि ऐसा कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं मिला है कि इंफेक्शन चिकन से इंसानों में फैल सकता है। ऐसे में आप भी सोशल मीडिया पर आने वाली जानकारी की पहले पड़ताल करें और उसके बाद उसपर विश्वास करें।

Read More: स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने कहा वैक्सीन की कमी के कारण नहीं हो रहा वैक्सीनेशन, इधर covaxin की 68 हजार डोज पहुंची