नौतपा में चढ़े गर्मी के तेवर, तापमान में 2 डिग्री का उछाल, दिन के वक्त इस शहर में निकलना हुआ मुश्किल | A temperature of 2 degrees bounce It's difficult to get out of the city during the day

नौतपा में चढ़े गर्मी के तेवर, तापमान में 2 डिग्री का उछाल, दिन के वक्त इस शहर में निकलना हुआ मुश्किल

नौतपा में चढ़े गर्मी के तेवर, तापमान में 2 डिग्री का उछाल, दिन के वक्त इस शहर में निकलना हुआ मुश्किल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:18 PM IST, Published Date : May 29, 2019/5:08 am IST

इंदौर । नौतपा में बुधवार से गर्मी के तीखे तेवर से तापमान में 2 डिग्री का उछाल आया है। 20 किमी रफ्तार से चल रही गर्म पश्चिम हवाओं के कारण दोपहर के बाद गर्मी विकराल रूप ले रही है। जिसके चलते अधिकतम तापमान 42.5 डिग्री तो न्यूनतम तापमान 27 डिग्री दर्ज किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार बुधवार से शहर के तापमान में एक से दो डिग्री की बढ़ोतरी हो सकती है। नौतपा शुरू हुए चार दिन बीत चुके हैं,इन दिनों इंदौर का अधिकतम तापमान 41 डिग्री के आसपास ही रहा है, हालांकि अब इंदौरवासियों को राहत नहीं मिलने वाली है।

ये भी पढ़ें- लोकसभा के बाद नगरीय निकाय चुनाव की तैयारियां शुरु, कांग्रेस का दावा…

मौसम विभाग के अनुसार बुधवार से शहर के तापमान में एक से दो डिग्री की बढ़ोतरी हो सकती है। मंगलवार को शहर का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री ज़्यादा 41.9 डिग्री दर्ज किया गया, वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 26.3 डिग्री रहा। दोपहर में 2 से 5 बजे के बीच लोगों को धूप की चुभन का अहसास होगा। मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान से चल रही पश्चिम गर्म हवाओं के प्रकोप से दो-तीन दिन से तापमान बढ़ेगा। पश्चिमी से हवा का रुख कभी-कभी उत्तर की ओर जा रहा है,जबकि इन दिनों हवाएं पश्चिम के साथ दक्षिण होने से वातावरण में नमी आती है।

ये भी पढ़ें- ट्रेन का ऐसी कोच खराब होने पर यात्रियों को जनरल बोगी में बैठाया, जम…

इस बार पश्चिम की शुष्क हवाएं पारे को गति दे रही है। शुष्क हवाओं और बादलों से मालवा निमाड़ भी तप रहा है। फिलहाल प्री मॉनसून गतिविधियों के चलते कहीं कहीं बादल तो कही पर हवा आंधी के आसार हैं। वातावरण में नमी की कमी से बारिश की संभावना भी कम ही लग रही है। नौतपा के बाकी दिनों में भी मौसम विभाग अधिकतम तापमान 44 डिग्री तक जाने के आसार बता रहा हैं। नौतपा 3 जून तक रहेगा, इस दौरान शहर का तापमान 42 डिग्री तक पहुंचने से गर्मी से लोग हलाकान है। नौतपा में शहरवासियों को लू के थपेड़े अब महसूस हो रहे हैं। मौसम विभाग के अनुसार नौतपा के दौरान तापमान 44 डिग्री तक पहुंच सकता है।