अधिकारियों को कृषि मंत्री चौबे का दो टूक, कहा- किसानों को समय पर उपलब्ध कराएं बीज और खाद

 Edited By: Deepak Dilliwar

Published on 17 Jul 2019 08:10 PM, Updated On 17 Jul 2019 08:10 PM

रायपुर: प्रदेश में इन दिनों किसानी का सीजन चल रहा है। किसान अपने खेतों में फसल उत्पादन के बोवाई और रोपाई का काम शुरू कर दिए हैं। इन दिनों किसानों को चक्कर न काटना पड़े इसलिए कृषि मंत्री रविंद्र चौबे ने अधिकारियों और कर्मचारियों को निर्देश देते हुए कहा कि किसानों को समय पर खाद और बीज उपलब्ध कराए जाएं। वहीं, उन्होंने अधिकारियों को लगातार मौनिटरिंग करने के निर्देश दिए हैं।

Read More: अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत की बड़ी जीत, ICJ ने कुलभूषण की फांसी पर रोक लगाई, कहा- फांसी की सजा पर पुनर्विचार करे पाकिस्तान

कृषि विकास एवं किसान कल्याण विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार खरीफ सीजन में किसानों को मांग के अनुरूप अब तक सहकारी समिति और अन्य संस्थाओं के माध्यम से 8 लाख 62 हजार 360 क्विंटल विभिन्न किस्मों के बीज भण्डारण के विरूद्ध 6 लाख 99 हजार 223 क्विंटल बीज तथा 9 लाख 52 हजार 57 मीट्रिक टन उर्वरक भण्डारण के विरूद्ध 5 लाख 5 हजार 943 मीट्रिक टन उर्वरक का वितरण किया गया है।

Read More: राज्यसभा पहुंचा केरोसिन कटौती का मुद्दा, पुनिया ने लिखा उच्च सदन के सचिव को पत्र

प्रदेश के कृषकों को खरीफ मौसम 2019 के लिए उन्नत किस्म के अनाज फसलें मक्का, कोदो, कुटकी, रागी एवं अरहर, उड़द, मूंग, कुल्थी, दलहनी फसलें, सोयाबीन, मूंगफली, तिल, रामतिल, सूरजमुखी बीज तथा सन एवं ढेंचा के बीजों का वितरण सभी जिलों में किया गया है।

Read More: नौकरी के नाम पर ठगी तो अपने सुना होगा, लेकिन इस शातिर युवक ने विधायकों को ही मंत्री बनाने का झांसा देकर लगा दिया चूना

खरीफ सीजन में 10 लाख 50 हजार मीट्रिक टन उर्वरक लक्ष्य के विरूद्ध 9 लाख 52 हजार 57 मीट्रिक टन यूरिया, डीएपी एनपीके, एमओपी, एसएसपी उर्वरक का भण्डारण किया गया है।

Read More: शिक्षकों के तबादले की एक और सूची जारी, 101 टीचर्स का ट्रांसफर ऑर्डर जारी

Web Title : Agriculture minister ravindra chaube order to officers for fulfill seed and fertilizer

जरूर देखिये