दुनिया के सबसे लंबे हवाई रूट पर विमान उड़ाकर इतिहास रचेगी भारत की बेटी जोया अग्रवाल और उनकी टीम | Air India women pilots set to script history by flying over North Pole on world's longest air route

दुनिया के सबसे लंबे हवाई रूट पर विमान उड़ाकर इतिहास रचेगी भारत की बेटी जोया अग्रवाल और उनकी टीम

दुनिया के सबसे लंबे हवाई रूट पर विमान उड़ाकर इतिहास रचेगी भारत की बेटी जोया अग्रवाल और उनकी टीम

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:48 PM IST, Published Date : January 8, 2021/2:06 pm IST

नई दिल्लीः आदि काल से लेकर आज तक कई बार भारत ने दुनिया को अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। एक बार फिर भारत की बेटी एयर इंडिया की पायलट जोया अग्रवाल और उनकी टीम इतिहास रचने की तैयारी में है। दरअसल भारतीय महिला पायलटों की एक टीम दुनिया के सबसे लंबे हवाई रूट पर विमान उड़ाते हुए नॉर्थ पोल को फतेह करने जा रही हैं। महिला पायलटों की यह टीम सैन फ्रैंसिस्को से बेंगलुरु के बीच 16 हजार किलोमीटर का सफर तय करते हुए 9 जनवरी को यह कारनामा करेंगी।

Read More: मंडप से प्रेमिका के साथ फरार हुआ दुल्हा, तो दुल्हन ने बाराती बनकर आए बस कंडक्टर के साथ लिए सात फेरे

एयर इंडिया के अधिकारियों ने बताया कि नॉर्थ पोल से विमान उड़ाना बेहद चुनौतीपूर्ण होता है और एयरलाइंस कंपनियां इस रूट पर अपने सबसे अच्छे और अनुभवी पायलट्स को भेजती हैं। इस बार एयर इंडिया ने यह जिम्मेदारी एक महिला कैप्टन को दी है जो विमान को पोलर रूट होते हुए सैन फ्रैंसिस्को से बेंगलुरु लाएंगी।

Read More: बड़ा फर्जीवाड़ा! इस यूनिवर्सिटी ने फेल छात्रों को दे दी पास की मार्कशीट, छात्र संगठन ने किया कुलपति का घेराव

वहीं, कैप्टन योजा अग्रवाल ने कहा कि दुनिया में बहुत से लोग जीवनकाल में नॉर्थ पोल या उसका नक्शा भी नहीं देखते हैं। नागरिक उड्डयन मंत्रालय और हमारे ध्वज वाहक की ओर से मुझ में दिखाए गए विश्वास से मैं खुद को सम्मानित महसूस कर रही हूं। बोइंग 777 के एसएफओ-बीएलआर के बीच पहली उड़ान को कमांड करने का यह स्वर्णिम अवसर है, जोकि दुनिया का सबसे लंबा रूट है।

Read More: सॉफ्ट हिंदुत्व की सियासी पिच पर अखिलेश, अयोध्या के बाद अब चित्रकूट में लगाई कामदगिरि पर्वत की परिक्रमा

जोया ने आगे कहा कि मुझे अपनी अनुभवी टीम पर गर्व है, जिसमें कैप्टन थनमई पपागड़ी, आकांक्षा सोनवणे और शिवानी मन्हास हैं। यह पहली बार है जब केवल महिला पायलटों की टीम नॉर्थ पोल के ऊपर से उड़ान भरेगी और इतिहास रचेगी। एक प्रफेशनल पायलट के लिए यह सपना सच होने जैसा है।

Read More: पहली एक्ट्रेस जिन्होंने लगवाई कोरोना वैक्सीन, शिल्पा शिरोडकर ने शेयर किया अपना अनुभव

कैप्टन जोया ने कहा कि वास्तव में यह महसूस करने का रोमांच कि आप उत्तरी रुव से गुजर रहे हैं, जहां कंपास 180 डिग्री तक फ्लिप करेगा।. कुछ ऐसा जो वास्तव में आकर्षक है। मैं बोइंग 777 उड़ाने वाली दुनिया की सबसे युवा महिला पायलट हूं। महिलाओं में आत्म-विश्वास होना चाहिए भले ही वे सामाजिक दबाव का सामना करें, किसी भी काम को असंभव ना मानें। विमानन विशेषज्ञों के अनुसार, उत्तरी ध्रुव पर उड़ान भरना अत्यंत तकनीकी है और इसके लिए कौशल और अनुभव की आवश्यकता होती है।

Read More: भूतपूर्व सैनिक समेत दो व्यक्ति गिरफ्तार, पाकिस्‍तान के लिए जासूसी करने के आरोप

 

 
Flowers