बादल ने पूछताछ में किए कई खुलासे, नक्सली नेटवर्क तोड़ने में होगा कारगर साबित | Badal made several disclosures during interrogation

बादल ने पूछताछ में किए कई खुलासे, नक्सली नेटवर्क तोड़ने में होगा कारगर साबित

बादल ने पूछताछ में किए कई खुलासे, नक्सली नेटवर्क तोड़ने में होगा कारगर साबित

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:37 PM IST, Published Date : October 21, 2020/7:25 am IST

कवर्धा। कबीरधाम जिले में लंबे समय से सक्रिय व जिले के कई नक्सल वारदात में शामिल नक्सली बादल उर्फ कोसा मरकाम को कबीरधाम पुलिस ने मध्यप्रदेश की बालाघाट पुलिस से रिमांड में लेकर पूछताछ की है। पुलिस का दावा है कि पूछताछ के दौरान बादल ने कई अहम खुलासे किए हैं जोकि आगामी रणनीति बनाने में कामयाब होगा। साथ ही नक्सल सहयोगियों के बारे में भी जो जानकारी दी है वह नक्सलियों के नेटवर्क तोड़ने में कारगर साबित होगा। बादल को माह भर पहले ही बालाघाट पुलिस ने सर्चिग के दौरान पकड़ा था। नक्सली बादल पर जिले की पुलिस ने दो लाख का इनाम भी रखा था।

पढ़ें- फूल तोड़ने गई नाबालिग लड़की की पड़ोसी ने लूटी अस्मत, 20 दिनों में दुष्कर्म की 9वीं वारदात

कबीरधाम जिले में नक्सलियों के प्लाटून-02 व प्लाटून-03 लगभग पांच साल से सक्रिय है, क्योंकि नक्सली मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र सीमा को मिलाकर बस्तर से बड़ा ठीकाना बनाने की रणनीति पर सालों से काम कर रहा है, जिसका केन्द्र कवर्धा जिले के भोरमदेव अभ्यारण्य ही रहेगा। ऐसे में जिले की पुलिस लगातार नक्सलियों को खदेड़ने में लगी हुई है। इस दौरान कई बार मुठभेड़ भी हुआ है।

पढ़ें- मास्क लगाकर बेचना और खरीदना होगा सामान, नहीं तो दुक…

बादल इससे पहले कबीरधाम जिले में साल 2018 में बकोदा के जंगल में मुठभेड़ में शामिल था, जिसमें कबीरधाम के जवानों ने एक नक्सली को मार गिराया था। तब नक्सलियों के एमएमसी जोन प्रभारी दीपक तेलतुमड़े भी बकोदा में ही मौजूद था जो बडा नक्सली कमांडर है। हालांकि सभी भागने में कामयाब हो गए थे।

पढ़ें- सीएम बघेल ने प्रधानमंत्री मोदी को लिखा पत्र, एथेनॉल…

इसी प्रकार साल 2019 में धनडबरा व प्रतापगढ़ में भी नक्सलियों द्वारा घटना को अंजाम दिया था। उस घटना में भी बादल शामिल था। इस कारण कबीरधाम पुलिस ने बादल उर्फ कोसा मरकाम पर 2 लाख रुपये का इनाम रखा था। एमपी व छत्तीसगढ़ मिलाकर बादल पर कुल 12 लाख का इनाम रखा गया था।

 
Flowers