कोरोना से लड़ाई से लेकर लद्दाख में चीन पर कार्रवाई तक 'मन की बात' में पीएम मोदी की बड़ी बातें.. देखिए | Battle of Corona and action on China in Ladakh, PM Modi's big things in 'Mann Ki Baat'

कोरोना से लड़ाई से लेकर लद्दाख में चीन पर कार्रवाई तक ‘मन की बात’ में पीएम मोदी की बड़ी बातें.. देखिए

कोरोना से लड़ाई से लेकर लद्दाख में चीन पर कार्रवाई तक 'मन की बात' में पीएम मोदी की बड़ी बातें.. देखिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:55 PM IST, Published Date : June 28, 2020/6:38 am IST

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेडियो पर ‘मन की बात’ के जरिए देशवासियों को संबोधित किया। 66वें प्रसारण में पीएम मोदी ने कोरोना से लड़ाई और चीन से सीमा विवाद के दौरान भारत की कार्रवाई का जिक्र किया। 

पढ़ें- देश में बीते 24 घंटे में करीब 20 हजार नए कोरोना पॉजिटिव मिले, 410 ने तोड़ा दम..

आइए आपको बतातें हैं पीएम ने क्या बाते कहीं..

ये साल कब बितेगा? अब लोगों में एक आम प्रश्न बन गया है। लोग यह चाहते हैं कि जल्द से जल्द ये साल बीत जाए। मुश्किलें आती हैं संकट आते हैं लेकिन सवाल यही है कि क्या इन आपदाओं की वजह से हमें साल 2020 को खराब मान लेना चाहिए? मेरे प्यारे देश वासियों बिलकुल नहीं। एक साल में एक चुनौती आए या पचास चुनौतियां। नंबर कम ज्यादा हो जाने से वो साल खराब नहीं हो जाता।

पढ़ें- कोरोना से बुजुर्ग की मौत के बाद जेसीबी से उठाया गया शव, 2 कर्मचारी …

लद्दाख में हमारे जो वीर जवान शहीद हुए हैं उनके शौर्य को पूरा देश नमन कर रहा है। पूरा देश उनका कृतज्ञ है, उनके सामने नतमस्तक है। अपने वीर -सपूतों के बलिदान पर उनके परिजनों में जो गर्व की भावना है देश के लिए जो जज़्बा है-यही तो देश की ताकत है।

पढ़ें- शोकसभा में जमकर चले लात-घूंसे, गलवान के शहीदों को दी जा रही थी श्रद…

विद्या विवादाय धनं मदाय, शक्तिः परेषां परिपीडनाय। खलस्य साधोः विपरीतम एतत् ज्ञानाय दानाय च रक्षणाय। अर्थात् जो स्वभाव से दुष्ट है वो विद्या का प्रयोग व्यक्ति विवाद में, धन का प्रयोग घमंड में और ताकत का प्रयोग दूसरों को तकलीफ देने में करता है।

पढ़ें- भिलाई के अपोलो बीएसआर हॉस्पिटल की कुर्की के आदेश, 30 जून को नीलाम क…

लेकिन सज्जन की विद्या ज्ञान के लिए, धन मदद के लिए और ताकत रक्षा देने के लिए इस्तेमाल होती है। भारत ने अपनी ताकत हमेशा इसी भावना के साथ इस्तेमाल की है।

पढ़ें- आपने भी हाल में लगवाया है AC, एसी इंस्टॉलेशन करने वाले युवक सहित 3 .

कृषि सेक्टर में बहुत सारी चीजें दशकों से लॉकडाउन में फंसी थी। इस सेक्टर को भी अब अनलॉक कर दिया गया है। इससे जहां एक तरफ किसानों को अपनी फसल कहीं भी किसी को भी बेचने की आजादी मिली है। वहीं दूसरी तरफ उन्हें अधिक ऋण मिलना सुनिश्चित हुआ है।

पढ़ें- IBC24 के ग्राफिक्स का इस्तेमाल कर फैलाई जा रही फेक न्यूज, चैनल करता…

अरुणाचल प्रदेश के सियांग जिले के मिरेम गांव के लोगों ने जब गांव के बाहर से लौट रहे लोगों को गांव में आते देखा तो उनके क्वारंटाइन की सुविधा गांव के बाहर ही कर दी। गांव से कुछ दूरी पर उन्होंने 14 अस्थाई झोपड़ियां बनाकर उनमें सभी सुविधाएं लोगों को मुहैया करवाई।

पढ़ें- चीन विवाद के बीच कांग्रेस-भाजपा में ट्विटर वॉर, कांग्रेस ने अब रमन सिंह के चीन पर लिखे लेख को किय…

आज 28 जून को भारत अपने एक भूतपूर्व प्रधानमंत्री को श्रद्धांजलि दे रहा है जिन्होंने एक नाजुक दौर में देश का नेतृत्व किया। हमारे पूर्व प्रधानमंत्री पी.वी. नरसिम्हा राव जी की आज जन्म शताब्दी वर्ष की शुरूआत का दिन है।

 

 

 
Flowers