भोरमदेव महोत्सव 3 और 4 अप्रैल को, शिव मंदिर, छेरकी महल और मड़वा महल में विशेष साज सज्जा | Bhoramdeo Festival on April 3 and 4

भोरमदेव महोत्सव 3 और 4 अप्रैल को, शिव मंदिर, छेरकी महल और मड़वा महल में विशेष साज सज्जा

भोरमदेव महोत्सव 3 और 4 अप्रैल को, शिव मंदिर, छेरकी महल और मड़वा महल में विशेष साज सज्जा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:20 PM IST, Published Date : March 24, 2019/8:50 am IST

कवर्धा। कबीरधाम जिले के ऐतिहासिक, पुरात्व, पर्यटन और जन आस्था के महत्व पर हर साल आयोजित होने वाले भोरमदेव महोत्सव का आयोजन इस वर्ष तीन एवं चार अप्रैल को होगा। भोरमदेव महोत्सव दो दिन का होगा। लोकसभा निर्वाचन तथा आदर्श आचार संहिता 2019 को ध्यान में रखते हुए भोरमदेव महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। भोरमदेव महोत्सव की आयोजन की तैयारियां शुरू हो गई है। कलेक्टर अवनीश कुमार शरण ने महोत्सव के आयोजन की तैयारी के संबंध में शुक्रवार को देर शाम मंदिर परिसर में अधिकारियों की बैठक ली। दो दिवसीय भोरमदेव महोत्सव के दौरान जनआस्था के केन्द्र भोरमदेव मंदिर, छेरकी महल और मड़वा महल को विशेष आकर्षक रूप से सजाया जाएगा।

पढ़ें- निर्वाचन आयोग के अधीन में राज्य पुलिस अधिकारी और कर्मचारी, चुनाव पर…

कलेक्टर ने अधिकारियों की बैठक लेते हुए कहा कि लोकसभा आदर्श आचार संहिता के तहत भोरमदेव महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि महोत्सव की तैयारियों में अधिकारी जुट जाए। अधिकारियों को जो जिम्मेदारी और दायित्व मिले हैं, उन्हें समय पर पूरा कर लें। महोत्सव में आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने अधिकारियों की बैठक लेने के बाद मंदिर परिसर, प्राचीन सरोवर, उद्यान और महोत्सव स्थल का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने मंदिर परिसर, प्राचीन सरोवर, उद्यान और महोत्सव स्थल का निरीक्षण निरीक्षण करते हुए साफ-सफाई, व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

पढ़ें- बीएसयूपी मकानों में चेकिंग, पकड़े गए 75 से अधिक संदिग्ध, बिना सूचना…

उन्होंने उद्यान का निरीक्षण करते हुए पूरे फौहारे को ठीक करने और विद्युतीकरण व्यवस्था ठीक करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने महोत्सव स्थल और पार्किंग स्थल तथा हेलीपेड स्थल का निरीक्षण किया। उन्होने महोत्सव स्थल कर निरीक्षण करते हुए मैदान समतलीकरण करने के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देेश दिए। इसके अलावा पार्किग, यातायात, बिजली, पानी, फायर बिग्रेड, एंबुलेंस, कंट्रोल रूम, बेरिकेट्स सहित सभी तैयारियां के लिये संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने भोरमदेव मंदिर के साथ-साथ छेरकी महल, मड़वा महल की साफ-सफाई और साज-सज्जा के निर्देश दिए। उन्होंने मंच के पीछे नवनिर्मित भवन का भी अवलोकन किया और वहां के चेंजिग रूम एवं शौचालय का भी अवलोकन कर आवश्यक निर्देश दिए। कलेक्टर ने महोत्सव के दौरान लोगों के मनोरंजन के लिये झूला, सर्कस, मौत का कुंआ आदि भी लगाने के निर्देश अधिकारियों को दिये।

पढ़ें-बीजेपी नेता रामेश्वर शर्मा ने कहा, ‘दिग्विजय चाचा को टिकट मिलने से पाक में मिठाइयां बंटने की खबर’

आदर्श आचार संहित को विशेष ध्यान में रखते हुए भोरमदेव महोत्सव के आयोजन और गरिमापूर्ण ढ़ंग से मनाने के लिए संपूर्ण व्यवस्था के लिए समिति एवं उपसमिति का गठन भी कर लिया गया है। भोरमदेव महोत्सव के कार्यकारी अध्यक्ष कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री अवनीश कुमार शरण होंगे। कार्यकारी उपाध्यक्ष पुलिस अधीक्षक डॉ लाल उम्मेद सिंह एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री कुंदन कुमार को बनाया गया है। सचिव एवं समन्वयक बोडला एसडीएम श्री विनय कुमार सोनी होंगे। इसके अलावा सदस्य के रूप में डिप्टी कलेक्टर श्री एसएस सोम, डिप्टी कलेक्टर श्री व्हीएन चन्द्रवंशी, तहसीलदार श्रीमती मधु हर्ष और जनपद सीईओ बोडला श्री जेआर भगत को शामिल किया गया है।

पढ़ें-आशियाने की चाहत है.. तो ये मौका हाथ से न जाने दें, 18 हजार फ्लैट्स के लिए आवेदन 

भोममदेव महोत्सव की भव्ययता और बेहतर ढंग से महोत्सव के कार्य संचालन के लिए 18 अलग-अलग कार्यों एवं दायित्वों के लिए उप समिति का गठन किया गया है। महोत्सव के सुचार रूप से संचालन के लिए स्वागत समिति, कार्यक्रम चयन समिति, पेयजल समिति, यातायात पार्किंग समिति, आवास समिति, भोजन प्रबंधन एवं व्यवस्था समिति, मंच एवं पण्डाल समिति, प्रचार-प्रसार समिति, कलाकारों के आगमन व्यवस्था के लिए विशेष समिति, वाहन व्यवस्था समिति, वित्त एवं लेखा समिति, और मेला एवं कन्ट्रोल रूम प्रभारी उप समिति का गठन कर किया गया। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री कुंदन कुमार,एसडीएम कवर्धा श्री विपुल गुप्ता, एसडीएम बोडला श्री विनय सोनी, सहित लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, लोक निर्माण, उद्यानकी एवं अन्य विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

 
Flowers