भूपेश ने किया तकनीकी विवि में निर्माण कार्यों का भूमिपूजन, कहा- स्वामी विवेकानंद का संदेश पूरी दुनिया के लिए | Bhupesh did bhoomipujan of construction works in technical university

भूपेश ने किया तकनीकी विवि में निर्माण कार्यों का भूमिपूजन, कहा- स्वामी विवेकानंद का संदेश पूरी दुनिया के लिए

भूपेश ने किया तकनीकी विवि में निर्माण कार्यों का भूमिपूजन, कहा- स्वामी विवेकानंद का संदेश पूरी दुनिया के लिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:28 PM IST, Published Date : January 12, 2019/8:31 am IST

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शनिवार को स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय नेवई, भिलाई में 68 करोड़ की लागत से बनने वाले निर्माण कार्यों का भूमिपूजन किया। उन्होंने विवि परिसर में स्थापित स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा पर माल्यार्पण करते हुए विवेकानंद युवा कौशल सेतु का शुभारंभ भी किया। मुख्यमंत्री ने स्वामी विवेकानंद जयंती के पर समारोह को में कहा कि स्वामी विवेकानंद ने जो संदेश दिया है, उसकी सार्थकता पूरी दुनिया के लिए है।

उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंदजी के संदेश में जीवित नारायण की सेवा का सबसे बड़ा उद्देश्य माना जाता है। उन्होंने आगे कहा कि इसका जीता-जागता उदाहरण नारायणपुर में स्थित विवेकानंद आश्रम में देखा जा सकता है। मुख्यमंत्री ने स्वामी विवेकानंदजी का छत्तीसगढ़ में बिताए गए पलों को स्मरण करते हुए कहा कि स्वामीजी 12 वर्ष की उम्र में जबलपुर से बैलगाड़ी से रायपुर आए थे। वे युवाओं के प्रेरणा स्त्रोत रहे हैं। उनकी स्मृति को चिस्थायी बनाए रखने के लिए उनके जन्म दिवस को युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है।

मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि स्वामीजी की संदेश एवं चरित्रार्थ से प्रेरित होकर आत्मानंद महाराज ने रायपुर में विवेकानंद आश्रम की स्थापना की है। विवेकानंद आश्रम में स्वामीजी की स्मृतियों को अक्षुण्य रखने का कार्य किया जाता है। उन्होंने प्रदेशवासियों को स्वामी विवेकानंद की जयंती की शुभकामनाएं देते हुए उनके कार्य और संदेश को आत्मसात करते हुए आगे बढ़ने और प्रदेश की विकास में सहभागी बनने कहा।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने कहा कि तकनीकी शिक्षा एक ऐसा क्षेत्र है, जिसके सहारे नई उंचाईयों को छूआ जा सकता है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय में निर्माण कार्य होने पर तकनीकी शिक्षा के विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा के साथ ही नई उंचाईयों को छूने में मदद मिलेगी।  तकनीकी शिक्षा मंत्री उमेश पटेल ने  कहा कि विश्वविद्यालय आने वाले समय में अपने कुशल नेतृत्व से उच्च शिक्षा एवं नैतिक शिक्षा के क्षेत्र में नए उंचाईयों को प्राप्त करेगा।

यह भी पढ़ें : ट्रंप ने अधिकारियों से पूछा, अवैध रूप से प्रवेश करने की कोशिश करने वालों में कितने पाकिस्तानी 

इस अवसर पर वाणिज्य कर एवं उद्योग मंत्री कवासी लखमा, विधायक देवेंद्र यादव, मोहन मरकाम, विवि के कुलपति डॉ एनके वर्मा, कुल सचिव डॉ. डीएन सिरशान, कमिश्नर दिलीप वासनीकर, स्वामी विवेकांनद रासेयो समिति के अध्यक्ष एसआर ठाकुर सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी, विवि एवं अन्य तकनीकी महाविद्यालयों के प्राचार्यगण, प्राध्यापकगण, अन्य जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में महाविद्यालयीन छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

 
Flowers