राजस्थान के टेप कांड पर भाजपा ने की CBI जांच की मांग, सरकार से पूछे ये सवाल | BJP demands CBI probe on Rajasthan tape case

राजस्थान के टेप कांड पर भाजपा ने की CBI जांच की मांग, सरकार से पूछे ये सवाल

राजस्थान के टेप कांड पर भाजपा ने की CBI जांच की मांग, सरकार से पूछे ये सवाल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:57 PM IST, Published Date : July 18, 2020/8:34 am IST

नई दिल्ली। राजस्थान में मचे सियासी घमासान के दौरान एक ऑडियो टेप के खुलासे ने इस पूरे मामले को पलट दिया है। पुलिस इस मामले में भाजपा विधायकों पर कार्रवाई कर रही है। ऐसे में भाजपा ने अब टेप की सीआईडी जांच की मांग कर रही है। 

पढ़ें- दुनिया भर में 100 घंटे में सामने आए 10 लाख नए कोरोना पॉजिटिव

हालांकि ऑडियो टेप वायरल होने के बाद टेप कांड में अशोक सिंह नाम के एक व्यक्ति को हिरासत में लिया गया है। अशोक सिंह ने जयपुर की एडीजे कोर्ट में जमानत की अर्जी लगाई थी, जो खारिज हो गई है। एडीजे कोर्ट में एफआईआर 47 के मामले में एसओजी के केस की सुनवाई हुई। एसओजी ने टेप कांड में अशोक सिंह को उदयपुर से हिरासत में लिया था। अशोक सिंह पर आरोप है कि उसने भरत मलानी नाम के शख्स के साथ मिलकर लोकतांत्रिक ढंग से चुनी गई सरकार के खिलाफ साजिश रची। एसओजी ने अशोक सिंह की बातचीत का टेप एडीजे कोर्ट में पेश किया। कोर्ट ने जमानत अर्जी खारिज करते हुए उसे जेल भेज दिया।

पढ़ें- CID के DSP प्रेम प्रकाश गौतम की कोरोना से मौत, इलाज के दौरान तोड़ा दम

कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप तेज कर दिए हैं। कांग्रेस का आरोप है कि बीजेपी राजस्थान की गहलोत सरकार को अस्थिर कर रही है, जबकि बीजेपी का कहना है कि उसे इस प्रकरण से कोई लेना देना नहीं है। टेप मामले में मुख्य सचेतक महेश जोशी ने दो शिकायतें दर्ज कराई हैं। ये मामले सेक्शन 124ए और 120बी में दर्ज कराए गए हैं। इससे पहले विधानसभा में मुख्य सचेतक महेश जोशी की शिकायत पर एफआईआर दर्ज कराई गई। केस दर्ज होने के बाद एसीबी मुख्यालय में महेश जोशी के बयान दर्ज कराए गए. इस एफआईआर में विधायक भंवरलाल शर्मा को नामजद किया गया है।

पढ़ें- स्वास्थ्यकर्मी, सुरक्षाबल के जवान सहित 14 नए को…

आपको बता दें संबित पात्रा ने प्रेस कांफ्रेंस करके कहा है कि राजस्थान में जो चल रहा है वह अशोक गहलोत और सचिन पायलट के बीच चल रहे कोल्ड वॉर का परिणाम है। खुद कल मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी 18 महीनों से उप-मुख्यमंत्री से बात नहीं हुई है। पात्रा के मुताबिक कांग्रेस दावा कर रही है कि उसके पास भाजपा नेताओं की ऑडियो टेप है, वह कहते हैं कि फोन टैपिंग की गई क्या फोन टैपिंग भाजपा के नेताओं की हुई। वह कहते हैं कि यह कानूनी और संवेदनशील मामला है।

पढ़ें- महानदी मंत्रालय की तरह अब इन्द्रावती भवन में भी…

हम इसकी सीबीआई जांच की मांग करते हैं। क्या कांग्रेस ऐसा केवल भाजपा के नेताओं के साथ कर रही है या फिर अन्य दलों के नेताओं के साथ भी कर रही है। वह कहते हैं कि क्या SOP इस काम में हैं ? इस पूरे प्रकरण की तत्काल जांच होनी चाहिए। बता दें कांग्रेस ने दो ऑडियो टेप जारी किए और आरोप लगाया कि इसमें बीजेपी नेता सचिन पायलट के करीबी विधायक भंवरलाल शर्मा से बातचीत कर रहे हैं। आरोप ये भी कि बीजेपी सचिन पायलट ग्रुप के विधायकों के साथ मिलकर साजिश रच रही है। बहरहाल इस मामले में रिपोर्ट दर्ज हो गई है।