बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा का कांग्रेस पर हमला, बोले 'राजीव गांधी फाउंडेशन को चीन से पैसा क्यों मिला? | BJP president JP Nadda attacked Congress, saying 'Why did Rajiv Gandhi Foundation get money from China?

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा का कांग्रेस पर हमला, बोले ‘राजीव गांधी फाउंडेशन को चीन से पैसा क्यों मिला?

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा का कांग्रेस पर हमला, बोले 'राजीव गांधी फाउंडेशन को चीन से पैसा क्यों मिला?

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:39 PM IST, Published Date : June 27, 2020/11:40 am IST

नई दिल्ली। चीन के मुद्दे पर कांग्रेस-भाजपा की बयानबाजी में राजीव गांधी फाउंडेशन को लेकर सवाल उठ रहे हैं। भाजपा ने इस फाउंडेशन को चीन से फंडिंग मिलने और यूपीए के समय में जरूरतमंदों का पैसा डायवर्ट करने का आरोप लगाया है। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि 2005-06 में राजीव गांधी फाउंडेशन को चीन से 3 लाख डॉलर (तब 90 लाख रुपए) मिले थे। फांउडेशन की एनुअल रिपोर्ट के आधार पर यह दावा किया गया। 2005-06 की एनुअल रिपोर्ट में फाउंडेशन को डोनेशन देने वालों की लिस्ट में चीन का भी नाम है।

ये भी पढ़ें: कोरोना से बुजुर्ग की मौत के बाद जेसीबी से उठाया गया शव, 2 कर्मचारी …

बीजेपी के अध्यक्ष ने कहा कि ‘मैं सोनिया जी को ये कहना चाहता हूं कि कोरोना के कारण या चीन की स्थिति के कारण मूल प्रश्नों से बचने का प्रयास न करें। भारत की फौज देश की और हमारी सीमाओं की रक्षा करने में सक्षम है और प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में देश सुरक्षित है। 130 करोड़ का देश जानना चाहता है कि कांग्रेस ने सत्ता में रहते हुए क्या-क्या काम किया और किस तरह से आपने देश के विश्वास के साथ विश्वासघात किया है।

ये भी पढ़ें: शोकसभा में जमकर चले लात-घूंसे, गलवान के शहीदों को दी जा रही थी श्रद…

बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के लक्ष्यों को आगे बढ़ाने के लिए 21 जून 1991 को सोनिया गांधी ने इस फाउंडेशन की शुरुआत की थी। ये फाउंडेशन एजुकेशन, साइंस एंड टेक्नोलॉजी के प्रमोशन, शोषित (अंडरप्रिवलेज्ड) और दिव्यांगों के एम्पावरमेंट के लिए काम करता है। डोनेशन और इन्वेस्टमेंट पर मिलने वाले रिटर्न से इसका काम चलता है। सोनिया गांधी इसकी चेयरपर्सन हैं। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के अलावा राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और पी. चिदंबरम ट्रस्टी हैं।

ये भी पढ़ें: देश में बीते 24 घंटे में 18,552 नए कोरोना पॉजिटिव मिले, 384 ने तोड़…

जेपी नड्डा ने कहा कि यूपीए के समय प्रधानमंत्री नेशनल रिलीफ फंड (पीएमएनआरएफ) का पैसा राजीव गांधी फाउंडेशन (आरजीएफ) को दिया गया था। सोनिया गांधी पीएमएनआरएफ के बोर्ड में भी थीं और आरजीएफ की अध्यक्ष भी थीं। इस दावे का आधार भी आरजीएफ की 2005-06 और 2007-08 की एनुअल रिपोर्ट को बनाया। दोनों रिपोर्ट में डोनेशन देने वालों की लिस्ट में पीएमएनआरएफ शामिल है।

ये भी पढ़ें: पेट्रोल-डीजल के दाम में 21वें दिन भी इजाफा, अब इतनी चुकानी होगी प्र…