NTPC में दर्दनाक हादसा, ऐश ड्राइक डैम फटने से श्रमिकों में मचा हड़कंप, राहत कार्य में जुटा प्रशासन | Broke out NTPC Ash dry dam in Singrauli Madhya pradesh

NTPC में दर्दनाक हादसा, ऐश ड्राइक डैम फटने से श्रमिकों में मचा हड़कंप, राहत कार्य में जुटा प्रशासन

NTPC में दर्दनाक हादसा, ऐश ड्राइक डैम फटने से श्रमिकों में मचा हड़कंप, राहत कार्य में जुटा प्रशासन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:54 PM IST, Published Date : October 7, 2019/1:29 am IST

सिंगरौली: जिले के एनटीपीसी विंध्यांचल परियोजना का शाहपुर स्थित ऐस ड्राइक डैम रविवार को शाम 5:00 बजे अचानक फूट गया। इस घटना के बाद इलाके में अफरातफरी मच गई। डैम फटने के बाद काम कर रहे मजदूरों के भागकर अपनी जान बचाई। वहीं, 3 श्रमिक पानी के बीच में फस गए थे, जिसे पुलिस ने रेस्क्यू करके बाहर निकाला। हादसे से एनटीपीसी की कई मशीनरी डूब गई। वहीं, कई मवेशियों की डूबने की आशंका व्यक्त की जा रही है। इतना ही नहीं राख युक्त पानी तांडव मचाते हुए सूर्या नाला, गहिल गढ़, अमहवा जुआरी से निकलते हुए रिहंद बांध में जा पहुंचा।

Read More: किसान कॉल सेंटर का प्रतिनिधि बनाने के नाम पर युवती से ऐंठ लिए 26 हजार, FIR दर्ज

स्थानीय निवासी राजकुमार का कहना है कि एनटीपीसी प्रबंधन एवं ठेकेदार की लापरवाही के चलते यह हादसा हुआ है। इसके पहले भी एनटीपीसी प्रबंधन को सूचित किया गया था, लेकिन एनटीपीसी प्रबंधन ने लापरवाही रवैया अपनाने के कारण इतना बड़ा हादसा सामने आया है। अगर समय रहते एनटीपीसी प्रबंधन ग्रामीणों एवं विस्थापितों की सूचना में ध्यान देता तो इतना बड़ा हादसा होने से बच सकता था। डैम फूटने से कई मवेशी बह गए हैं, कई घरों में राख युक्त पानी भर गया है। राजकुमार ने आगे कहा कि किसानों की फसल का भी काफी नुकसान हुआ है।

Read More: बस्तर दशहरा के ‘मावली परघाव’ कार्यक्रम में शामिल होंगे सीएम भूपेश बघेल, सोमवार शाम होंगे रवाना

एनटीपीसी प्रबंधन के कार्य में लगे ठेकेदार हरिचंद रजक का कहना है कि उनकी मशीनरी अंदर खड़ी थी। अचानक डैम फूटने से करोड़ों रुपए की मशीनरी खराब होने की आशंका है, लेकिन सीआईएसएफ के जवान उन्हें अंदर नहीं जाने दे रहे हैं। अंदर खतरा हो सकता है जिला प्रशासन पुलिस एनटीपीसी प्रबंधन मुस्तैदी से लगकर राहत एवं बचाव कार्य में जुटे हैं। अत्यधिक रात हो जाने के कारण भारी परेशानियों का सामना उठाना पड़ रहा है, डैम के आसपास गांव में भय का माहौल निर्मित है। लोग अपने मवेशियों के लिए परेशान हैं तो कई ठेकेदारों की गाड़ियां पानी में पूरी तरहसे डूब गई है।

Read More: ‘गांधी विचार यात्रा’ के दौरान भखारा पहुंचे सीएम भूपेश बघेल, सरकार की योजनाओं पर कटाक्ष करने वालों पर साधा निशाना

एडिशनल एसपी प्रदीप शेडें के मुताबिक अभी जनहानि होने की कोई सूचना प्राप्त नहीं हुई है। 3 श्रमिक फंसे हुए थे, जिन्हें पुलिस के जवानों ने रेस्क्यू करके सुरक्षित बाहर निकाल लिया है। अब सुबह से रेस्क्यू एवं सर्वे प्रारंभ हो पाएगा कि कितने का नुकसान हुआ है?

Read More: बस्तर के ऐतिहासिक दशहरा पर्व में अदा की गई ‘काछनगादी’ रस्म, राज परिवार ने दशहरे की शुरूआत करने ली इजाजत

एनटीपीसी प्रबंधन के पीआरओ एलएम पांडेय का कहना है कि आज शाम 5:00 बजे अचानक ऐस ड्राईक डैम लीकेज होकर फूट गया। एनटीपीसी प्रबंधन स्थानीय प्रशासन के सहयोग से राहत एवं बचाव दल कार्य पर लगा हुआ है।

Read More: भूपेश सरकार के राज में जवानों ने बस्तर में मार गिराए 15 नक्स​ली, पर्चा फेंककर की पुष्टि

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/px76wSRG_SU” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>