CBSE बोर्ड के पहली से आठवीं तक के बच्चों को मिलेगा जनरल प्रमोशन, 9वीं-11वीं के स्टूडेंट के लिए भी लिया ये फैसला | CBSE Decided to Provide General Promotion Calss first to class 8 and 9 and 11 class

CBSE बोर्ड के पहली से आठवीं तक के बच्चों को मिलेगा जनरल प्रमोशन, 9वीं-11वीं के स्टूडेंट के लिए भी लिया ये फैसला

CBSE बोर्ड के पहली से आठवीं तक के बच्चों को मिलेगा जनरल प्रमोशन, 9वीं-11वीं के स्टूडेंट के लिए भी लिया ये फैसला

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:00 PM IST, Published Date : April 1, 2020/4:28 pm IST

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने को लेकर केंद्र और राज्य की सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। बावजूद इसके सं​क्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। हालात को देखते हुए कई राज्य की सरकार ने स्थानीय पहली से आठवीं और 9वीं-11वीं के छात्रों को जनरल प्रमोशन देने का ऐलान किया है। इसी कड़ी में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कक्षा 1 से 8 के सभी छात्रों को अगली कक्षा में पदोन्नत करने का निर्णय लिया है।

Read More: घरों में ही नमाज अदा करें, राज्य वक्फ बोर्ड अध्यक्ष सलाम रिजवी ने की अपील

वहीं, 9वीं और 11वीं के छात्रों को भी जनरल प्रमोशन देने का फैसला लिया गया है, लेकिन इन कक्षाओं के छात्रों को अगली कक्षा में पदोन्नत किए जाने से पहले स्कूलों का आंतरिक आकलन किया जाएगा। इसके बाद आधार पर ही 9वीं और 11वीं के छात्रों को भी जनरल प्रमोशन दिया जाएगा।

Read More: सरोज पांडेय ने सांसद गिरीश बापट से की फोन पर बात, पुणे में फंसे छत्तीसगढ़ के मजदूरों को राहत सामाग्री पहुंचाने को लेकर हुई चर्चा

इससे पहले एचआरडी मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने हालात को देखते हुए सीबीएसई से कई बदलाव करने के सुझाव दिए थे। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा था कि कोविड-19 के कारण मौजूदा स्थिति को देखते हुए, मैंने सीबीएसई को सलाह दी है कि कक्षा एक से आठवीं तक के छात्रों को सीबीएसई अगली कक्षाओं में प्रमोट करें।

Read More: सुप्रीम कोर्ट के 33 जजों ने प्रधानमंत्री केयर्स फंड में दिया 50-50 हजार, अज़ीम प्रेमजी फाउंडेशन और विप्रो ने किया 1125 करोड़ देने का ऐलान

बुधवार को मानव संसाधन विकास मंत्री ने एक और ट्वीट करके ये भी कहा कि कोविड-19 के संक्रमण की मौजूदा स्थ‍िति और छात्रों के शैक्षणिक भविष्य को ध्यान में रखते हुए मैंने सीबीएसई बोर्ड को केवल 29 मुख्य विषयों की बोर्ड परीक्षा आयोजित करने की सलाह दी है. सीबीएसई सिर्फ उन्हीं विषयों की परीक्षा कराए जो हायर एजुकेशनल इंस्टीट्यूट में एडमिशन के लिए जरूरी हो।

Read More: टी एस सिंह देव ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को लिखा पत्र, कोरोना वायरस के रैपिड टेस्ट के लिए दिशानिर्देश तैयार करने की मांग

  1. बोर्ड केवल मुख्य विषयों के लिए परीक्षाओं का आयोजन करेगा जो पदोन्नति के लिए आवश्यक होंगे और उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश के लिए महत्वपूर्ण होंगे।
  2. बाकी विषयों के लिए, बोर्ड परीक्षा आयोजित नहीं करेगा। ऐसे सभी मामलों में अंकन/मूल्यांकन के निर्देश बोर्ड द्वारा अलग से जारी किए जाएंगे।
  3. इसलिए, जब स्थ‍ितियां परीक्षा आयोजित करने के अनुकूल होंगी तो केवल 29 विषयों के लिए परीक्षा आयोजित होगी।

Read More: बम धमाके में उड़े कार के परखच्चे, 6 बच्चों सहित 8 लोगों की मौत