पकी ईंटो के इस्तेमाल पर लग सकता है बैन, प्रदूषण के कारण केंद्र सरकार प्रतिबंध पर कर रही विचार | central government can ban the use of cooked bricks

पकी ईंटो के इस्तेमाल पर लग सकता है बैन, प्रदूषण के कारण केंद्र सरकार प्रतिबंध पर कर रही विचार

पकी ईंटो के इस्तेमाल पर लग सकता है बैन, प्रदूषण के कारण केंद्र सरकार प्रतिबंध पर कर रही विचार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:52 PM IST, Published Date : December 9, 2018/11:28 am IST

नई दिल्ली। देश में जल्द ही घर या अन्य निर्माण कार्य में पकी ईंटों का इस्तेमाल बंद हो सकता है। पर्यावरण अनुकूल उत्पाद को बढ़ावा देने के लिहाज से केंद्र सरकार देश भर में निर्माण परियोजनाओं में पकी हुई ईंटों के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रही है।

केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय ने केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपीडब्ल्यूडी) को इस पर विचार करने का निर्देश दिया है कि क्या उसके प्रोजेक्ट्स में पकी ईंटों के इस्तेमाल पर रोक लगाई जा सकती है। इस निर्देश के बाद सीपीडब्ल्यूडी ने अपने अधिकारियों से इस पर राय मांगते हुए 11 दिसंबर तक रिपोर्ट देने कहा है।

विभाग से जुड़े सूत्रों के अनुसार अब बेकार समान से पर्यावरण अनुकूल ईंट बनाने की अनेक टेक्नालॉजी हैं। इसे देखते हुए ही मंत्रालय ने सीपीडब्ल्यूडी से कहा है कि वह इस बात को देखे कि क्या उसके प्रोजेक्ट्स में पकी हुई ईंट के प्रयोग पर रोक लगाई जा सकती है। बता दें कि ईंट-भट्ठे से वायु प्रदूषण होता है क्योंकि ईंटों के निर्माण में कोयले का इस्तेमाल होता है।

यह भी पढ़ें : भारत और रूस की वायुसेनाओं का जोधपुर में संयुक्त युद्धाभ्यास ‘एवीइंडर’ सोमवार से 

इस वर्ष अक्टूबर में सुप्रीम कोर्ट के नियुक्त किए गए ईपीसीए ने एनसीआर में आने वाले राज्यों पर यह सुनिश्चित करने कहा था कि सभी ईंट-भट्ठों में पर्यावरण एवं वन मंत्रालय द्वारा सुझाई गई ‘जिग-जैग’तकनीक अपनाई जाए। इससे उत्सर्जन 80 प्रतिशत तक कम होगा।

 
Flowers