सरकार ने सैनिकों के लिए लिया बड़ा फैसला, इस राशि में 4 गुना इजाफा | Central government increase allownces 4 times for india army soldier who wounded in battle

सरकार ने सैनिकों के लिए लिया बड़ा फैसला, इस राशि में 4 गुना इजाफा

सरकार ने सैनिकों के लिए लिया बड़ा फैसला, इस राशि में 4 गुना इजाफा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:46 PM IST, Published Date : October 7, 2019/7:24 am IST

नई दिल्ली | केन्द्र सरकार ने सेना के जवानों को बड़ी सौगात दी है। बता दें कि सरकार ने युद्ध में हताहत होने वाले सैनिकों के पारिवार वालों के लिए दी जाने वाली राशि में बढ़ोतरी की है। केन्द सरकार ने सिर्फ इस फैसले को मंजूरी दी है बल्कि इसके लिए अलग से कानून भी बनाया है। केन्द्र सरकार के नए नियम के तहत अब य़ुद्ध के दौरान हताहत होने वाले सैनिकों के पारिवार वालों को 2 लाख के बजाय 8 लाख रुपये दिया जाएगा।

Read More: सरकार ने एक साथ 48 हजार कर्मचारियों को ​किया बर्खास्त, दो दिन से सरकार के खिलाफ कर रहे थे प्रदर्शन

आपको बता दें कि युद्ध में हताहत होने वाले सैनिकों के परिवार वाले पिछले कई वर्षों से इस राशि में इजाफा करने की मांग कर रहे थे, लेकिन सरकार द्वारा उनकी इस मांग को सुना नहीं जा रहा था, मगर अब सरकार ने इस मुद्द पर फैसला ले लिया है, इस बात कि जानकारी रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक कार्यक्रम में दिया दी है।

Read More: प्रिंस बिन सलमान हैं पाक पीएम से बेहद खफा, बीच रास्ते वापस बुला लिया था इमरान को ले जा रहा विमान !

गौरतलब है कि युद्ध में हताहत की राशि बढ़ाने के लिए सबसे पहले मांग फरवरी 2016 में उठी थी, जब 2016 में तिब्बत में हिमस्खलने के कारण 10 सैनिक दब गए थे, जिसके बात सैनिकों के अलावा आम जनता ने भी इस मुद्दे को उठाया और केंद्र सरकार ने 2017 में एबीसीडब्ल्यूएफ कल्याण कोष की स्थापना की।

Read More: आज दो जिले के दौरे पर सीएम, बस्तर दशहरा के इस कार्यक्रम में करेंगे शिरकत