CG Ki Baat: धान संग्राम...पुराने वादों की दुहाई! कोशिश है किसानों के मुद्दे पर खुद को कैसे बड़ा हितैषी दिखाया जाए... | CG Ki Baat: Paddy Struggle ... the cry of old promises! Efforts are on how to show ourselves to be very friendly on the issue of farmers…

CG Ki Baat: धान संग्राम…पुराने वादों की दुहाई! कोशिश है किसानों के मुद्दे पर खुद को कैसे बड़ा हितैषी दिखाया जाए…

CG Ki Baat: धान संग्राम...पुराने वादों की दुहाई! कोशिश है किसानों के मुद्दे पर खुद को कैसे बड़ा हितैषी दिखाया जाए...

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:22 PM IST, Published Date : January 9, 2021/5:02 pm IST

रायपुरः धान के कटोरे में धान पर सियासत जारी है, वायदों के वीडियो निकालकर एक दूसरे पर वार-पलटवार जारी है। होड़ है कैसे विरोधियों को किसान विरोधी दिखाया जाए? कोशिश है किसानों के मुद्दे पर खुद को बड़ा हितैषी दिखाया जाए। कल कांग्रेस ने ट्वीट कर रमन सिंह को उनका केंद्र को लिखा पुराना पत्र याद दिलाया था, तो आज भाजपा ने पुराना वीडियो जारी कर कांग्रेस को उनका चुनावी वायदा याद दिलाया है। सोशल मीडिया प्लेटफार्म से लेकर सियासी मंच तक आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी है।

Read More: स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया मेडिकल बुलेटिन, छत्तीसगढ़ में आज 15 कोरोना मरीजों की मौत, 1014 नए संक्रमितों की पुष्टि

छत्तीसगढ़ में धान ख़रीदी को 40 दिन हो चुके हैं और इन चालीस दिनों में ऐसा एक भी दिन नहीं रहा, जब भाजपा और कांग्रेस ने एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप ना लगाया हो। शुक्रवार को कांग्रेस ने तत्कालीन मुख्यमंत्री रमन सिंह का 2014 में केंद्र को लिखा। धान उत्पादक किसानों को प्रोत्साहन राशि देने की अनुमति वाला पत्र वायरल कर कटाक्ष किया था कि कुछ याद है डॉ रमन सिंह वो….। शनिवार को पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह समेत भाजपा ने कांग्रेस को उसका चुनावी वादा याद दिलाने के लिए राहुल गांधी का वीडियो वायरल कर दिया है, जिसमें राहुल गांधी किसानों को धान का दाम 25 सौ रुपया देने, सभी ब्लाक में फूड प्रोसेसिंग प्लांट लगाने और पंद्रह क्विंटल धान की खरीदी लिमिट को ख़त्म करने का वादा चुनावी सभाओं में कर रहे हैं।

Read More: बहुभाषा का ज्ञान होना स्टूडेंट्स के लिए फायदेमंद, अंग्रेजी वैश्विक भाषा है इसे सभी सीखें- सीएम बघेल

राहुल गांधी का वीडियो वायरल करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने लिखा कि छत्तीसगढ़ सरकार राहुल गांधी के किए वादों को पूरा करें। तो इधर,भाजपा के आरोपों पर कांग्रेस ने पलटवार करने में देर नहीं की। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि डॉ रमन सिंह घर से निकलते ही नहीं हैं, तो उन्हें पता नहीं कि छत्तीसगढ़ में क्या हो रहा है? रमन सिंह को ये पता नहीं है कि छत्तीसगढ़ में कई जगहों पर फूड प्रोसेसिंग प्लांट खोले जा रहे हैं, केंद्र एथनॉल प्लांट की अनुमति नहीं दे रहा है। वहीं, छत्तीसगढ़ कांग्रेस ने भी अपने ट्विटर अकाउंट पर रमन सिंह पर तंज कसते हुए लिखा घर से निकलिए, घूमिए, किसानों से मिलिए…आपको पता चलेगा कि किसान ख़ुश हैं। एमएसपी ना सही न्याय योजना से किसानों को पैसा मिल रहा हैं। फूड प्रोसेसिंग की यूनिट लगने जा रही हैं। वहीं, भाजपा ने एक बार फिर दोहराया है कि राज्य अपनी नाकामी का ठीकरा बार-बार केंद्र पर फोड़ कर जिम्मेदारी से भाग रहा है।

Read More: कलेक्टर अविनाश लवानिया की सराहनीय पहल, देश में पहली बार ट्रांसजेंडर्स को जारी किया गया ID कार्ड

कुल मिलाकर सत्ता पक्ष और विपक्ष में धान के मुद्दे पर ये घमासान थमता नहीं दिख रहा है। इन सब के बीच किसानों और प्रदेश की बड़ी चिंता है धान खरीदी को लेकर, उसके भुगतान को लेकर, ऐथेनॉल प्लांट के धरातल पर उतरने को लेकर तब तक पुराने वायदों पर कटाक्ष की आंच लगातार सियासी माहौल को गरमाती रहेगी ये तय है।

Read More: विष्णुदेव साय ने बेचा 1 लाख 86 हजार का धान, कांग्रेस का आरोप- धान बेचकर राजनीति कर रही भाजपा

 

 
Flowers