छत्तीसगढ़ का जवान जम्मू में शहीद, बर्फ में दबकर हुई मौत | Chhattisgarh jawan martyred in Jammu

छत्तीसगढ़ का जवान जम्मू में शहीद, बर्फ में दबकर हुई मौत

छत्तीसगढ़ का जवान जम्मू में शहीद, बर्फ में दबकर हुई मौत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : March 4, 2019/1:37 pm IST

बालोद। जिले के छोटे से गांव पैरी के एक जवान का जम्मू में पेट्रोलिंग के दौरान बर्फ में दबने से मौत हो गई। शहीद जवान एसएसबी जम्मू सेक्टर के 11 बटालियन में पदस्थ था। रविवार को जवान दिनेश कुमार ठाकुर अपनी टीम के साथ जम्मू से लगे सीमा क्षेत्र में पेट्रोलिंग कर रहा था। इस बीच अचानक मौसम बिगड़ने के बाद बर्फीला पहाड़ धंसने से जवान भी इस बर्फ़ीले चट्टान के चपेट में आ गया, जिससे जवान की मौत हो गई।

जवान की मौत की खबर बीती रात 11 बजे उनके परिवार वालो को दी गई, जिसके बाद पूरे क्षेत्र में मातम छा गया। शहीद जवान दिनेश कुमार ठाकुर के गांव में जब उनके मित्रों व ग्रामीणों से बातचीत की गई तो उन्होंने बताया कि दिनेश बचपन से ही सेना में जाकर देश सेवा करने की तमन्ना रखता था। इसे लेकर दिनेश ने प्रयास किए, कई बार असफल होने के बाद भी उन्होंने अपने प्रयास जारी रखे।

इस बीच जवान का अपने ही गांव के पोस्ट आफिस में नौकरी भी लग गई। इसके कुछ दिनों बाद दिनेश को एसएसबी से ज्वाइनिंग लेटर मिला, फिर वे देश सेवा के लिए सेना में शामिल हो गए। इस बीच उनके पुराने साथी जो भी इस वक्त सियाचिन सीमा में पदस्थ है, उनके द्वारा जब घटना की जानकरी ली गई तो मालूम चला कि जवान दिनेश जम्मू से लगे बनिहाल के पास पेट्रोलिग कर रहा था।

यह भी पढ़ें : टी-20 सीरीज: इंग्लैंड ने भारतीय महिला टीम को 41 रनों से हराया 

इस बीच बर्फ की चट्टानें फिसल गईं और जवान पैदल ही गश्त करते आगे बढ़ गया। लेकिन स्लाइडिंग के चलते वह करीब 2 फीट बर्फ में दब गया था, जिससे उनकी मौत होने की बात सामने आई है। शहीद जवान का पार्थिव शरीर मंगलवार को 9 बजे उनके गृहग्राम लाया जाएगा, जिसके बाद राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा।