वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगों को सौगात, ‘तीरथ बरत योजना‘ के तहत सरकार कराएगी देश के तीर्थ स्थानों का दर्शन | Chhattisgarh Starts Tirath barat scheme for senior citizen and divyangs

वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगों को सौगात, ‘तीरथ बरत योजना‘ के तहत सरकार कराएगी देश के तीर्थ स्थानों का दर्शन

वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगों को सौगात, ‘तीरथ बरत योजना‘ के तहत सरकार कराएगी देश के तीर्थ स्थानों का दर्शन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:08 PM IST, Published Date : May 31, 2019/4:38 pm IST

रायपुर: छत्तीसगढ़ सरकार प्रदेश के वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगों को सौगात देने की तैयारी कर रही है। दरअसल सरकार ने ‘तीरथ बरत योजना‘ के तहत 15 हजार वरिष्ठ नागरिकों और एक हजार दिव्यांगों को देश के तिर्थ स्थलों का दर्शन करवाने का फैसला लिया है। ‘तीरथ बरत योजना‘ के लिए समाज कल्याण मंत्री अनिला भेंड़िया ने स्वीकृति दे दी है। यह यात्रा इस वर्ष जून से सितम्बर माह तक कराई जाएगी। जारी आदेश के अनुसार विभिन्न जिलों से प्रति यात्रा 1000 यात्री ले जाने का लक्ष्य रखा गया है। बता दें ‘तीरथ बरत योजना‘ का लाभ 60 वर्ष या इससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक और 18 वर्ष से अधिक आयु के निशक्तजनों मिलेगा।

Read More: 17 जून से 17वीं लोकसभा का पहला सत्र, 5 जुलाई को बजट पेश करेगी सरकार

इन स्थानों का करवाया जाएगा भ्रमण
योजना के तहत प्रदेश के लगभग एक हजार दिव्यांग 30 जुलाई को प्रयाग, काशी विश्वनाथ और हनुमान मंदिर के दर्शन के लिए रवाना होंगे। इसी तरह छत्तीसगढ़ के सभी जिलों से लगभग एक हजार बुजुर्ग 2 सितम्बर को प्रदेश के कई तिर्थ स्थानों का भ्रमण करवाया जाएगा। अजमेर शरीफ,पुष्कर,आगरा (सलीम चिश्ती की दरगाह) और एक हजार बुजुर्ग 11 सितम्बर को अमृतसर स्वर्णमंदिर,वैष्णो माता मंदिर,वाघा बार्डर जाएंगे।

Read More: छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के महाधिवक्ता कनक तिवारी ने दिया इस्तीफा

बस्तर,दंतेवाड़ा,बीजापुर और सुकमा जिले के बुजुर्ग 4 जून को रायपुर से गंगासागर, बिरला मंदिर, कालीघाट मंदिर के दर्शन के लिए जाएंगे। बिलासपुर और कोरबा जिले के बुजुर्ग 10 जून से 15 जून तक और कोरिया, सूरजपुर, बलरामपुर, सरगुजा जिले के बुजुर्ग 22 से 17 जुलाई तक कामाख्या मंदिर, नवग्रह मंदिर, वशिष्ट मुनि का आश्रम, उमानंद मंदिर, शिवजी का मंदिर, शंकरकला क्षेत्र गुवाहाटी के दर्शन करेंगें। बिलासपुर और कोरबा जिले के लिए कोरबा से और कोरिया,सूरजपुर,बलरामपुर,सरगुजा जिले के लिए अम्बिकापुर से यात्रा प्रारंभ होगी। इसी तरह रायगढ़ और जशपुर जिले के वरिष्ठ नागरिक हरिद्वार,़ऋषिकेश,भारत माता के दर्शन के लिए 19 जून को रायगढ़ से रवाना होंगे।

Read More: रायपुर की ‘लेडी डॉन’ पूजा सचदेव सहित तीन को उम्र कैद की सजा, जानिए क्या है…

योजना के तहत नारायणपुर, कोण्डागांव, कांकेर जिले के वरिष्ठजन द्वारका, सोमनाथ, नागेश्वर के लिए 26 जून को रायपुर से रवाना होंगेे। मुंगेली, जांजगीर-चांपा जिले से बुजुर्ग तिरूपति, मदुरै, रामेश्वरम की यात्रा पर 5 जुलाई को जाएंगे। राजनांदगांव और कबीरधाम जिले के बुजुर्ग 16 जुलाई से 18 जुलाई तक बाबा बैजनाथ धाम, बजरंगबली मंदिर, अनुकुल ठाकुर जी का संत्संग मंदिर के दर्शन करेंगे।

Read More: देश में बेरोजगारी दर 6.1 प्रतिशत, जारी हुए आंकड़े

धमतरी और बालोद जिले के वरिष्ठ नागरिक 5 अगस्त को, बलौदाबाजार और महासमुद के बुजुर्ग 26 अगस्त को और बस्तर, दंतेवाड़ा, बीजापुर, सुकमा जिले के बुजुर्ग 18 सितंबर को पुरी, भुवनेश्वर और कोणार्क दर्शन के लिए रवाना होंगे। दुर्ग और बेमेतरा जिले के बुजुर्ग 12 अगस्त को दुर्ग से उज्जैन, ओंकारेश्वर और महाकालेश्वर की तीर्थयात्रा को जाएंगे। रायपुर और गरियाबंद के वृ़द्धजन 19 अगस्त को मथुरा, वृंदावन दर्शन के लिए जाएंगे। इसी तरह 24 सितम्बर को बिलासपुर और कोरबा जिले के बुजुर्ग शरडी, शनि सिंगनापुर, त्रयंबकेश्वर दर्शन के लिए रवाना होंगे।