कोरोना के बहाने भारत की जमीन पर कब्जा कर रहा चीन- अमेरिका | China-America occupying India's land under the pretext of Corona

कोरोना के बहाने भारत की जमीन पर कब्जा कर रहा चीन- अमेरिका

कोरोना के बहाने भारत की जमीन पर कब्जा कर रहा चीन- अमेरिका

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:11 PM IST, Published Date : July 22, 2020/3:20 am IST

वाशिंगटन। सीमा विवाद को लेकर भारत-चीन के बीच हिंसक झड़प पर अमेरिका ने बड़ा बयान दिया है। अमेरिका ने कहा है कि कोरोना वायरस के संक्रमण की आड़ में चीन भारतीय क्षेत्र पर कब्जा जमाना चाहता था।

पढ़ें- राफेल ने तुर्की एयरबेस को किया तबाह, पाकिस्तान की बढ़ी टेंशन, कई प्…

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने राष्ट्रीय रक्षा प्राधिकरण अधिनियम (एनडीएए) में संशोधन को सर्वसम्मति से पारित कर दिया है जिसमें गलवान घाटी में भारत के खिलाफ चीन की आक्रामकता और दक्षिण चीन सागर जैसे विवादित क्षेत्रों में तथा आसपास में चीन की बढ़ती क्षेत्रीय दबंगई पर निशाना साधा गया है।

पढ़ें- 4 लड़कों ने खेल-खेल में हैक किए थे ओबामा, बिल गेट्स समेत 130 हस्तिय…

गलवान घाटी में पिछले महीने हुई हिंसक झड़प के बाद स्थिति बिगड़ गई थी जिसमें 20 भारतीय सैन्यकर्मी शहीद हो गए थे। प्रतिनिधि सभा ने सैकड़ों अन्य संशोधनों के साथ इस संशोधन को भी सर्वसम्मति से पारित किया गया जिसमें कहा गया कि वास्तविक नियंत्रण रेखा, दक्षिण चीन सागर, सेनकाकु द्वीप जैसे विवादित क्षेत्रों में चीन का विस्तार और आक्रामकता गहरी चिंता के विषय हैं।

पढ़ें- क्या सच में अमेरिका को मिल गई कोरोना वायरस की वैक्सीन? ट्रंप ने ट्वीट कर कही .

सोमवार को भारतीय अमेरिकी सांसद एमी बेरा के साथ मिलकर कांग्रेस सदस्य स्टीव शैबेट ने एनडीएए संशोधन पेश किया। इसमें कहा गया है कि भारत और चीन को वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास तनाव कम करने के लिए काम करना चाहिए। भारत और चीन की सेना के बीच पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास कई इलाकों में पांच मई से गतिरोध जारी है।

पढ़ें- ‘मास्क पहनना देशभक्ति है, तो मेरे से बड़ा देशभक्त कोई नहीं, चीन के …

इसमें कहा गया कि चीन ने कोरोना वायरस की तरफ ध्यान बंटा कर भारत के क्षेत्र पर कब्जा करने की कोशिश के साथ ही दक्षिण चीन सागर में अपना क्षेत्रीय दावा मजबूत करने की कोशिश की है।