CM BAGEL demands for MNREGA by writing to the Union minister | सीएम बघेल ने केंद्रीय मंत्री कोे पत्र लिखकर की मनरेगा राशि की मांग, कृषि मंत्री को भी दिया ये सुझाव.. जानिए

सीएम बघेल ने केंद्रीय मंत्री कोे पत्र लिखकर की मनरेगा राशि की मांग, कृषि मंत्री को भी दिया ये सुझाव.. जानिए

 Edited By: Abhishek Mishra

Published on 17 Apr 2019 02:45 PM, Updated On 17 Apr 2019 02:42 PM

रायपुर। मुख्मयंत्री भूपेश बघेल ने ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को पत्र लिखकर मनरेगा के लिए राशि की मांग की है ताकि मनरेगा में मजदूरी का सही समय पर भुगतान किया जा सके। CM ने लिखा है कि इस वित्तीय वर्ष में पिछले दो सालों की अपेक्ष कम राशि का आबंटन हुआ है। जबकि इस साल लेबर बजट पिछले सालों की अपेक्षा अधिक है।

पढ़ें- रमेश बैस ने की मोदी सरकार की जमकर तारीफ, सीएम बघेल के लिए कही ये बात.. जानिए

इस वित्तीय वर्ष, में जो प्रस्तावित राशि है वो करीब 2 हजार 5 सौ पच्चीस करोड़ रुपए हैं जबकि सिर्फ 5 सौ 43 करोड़ रुपए राशि का ही आबंटन हुआ है। उन्होंने ग्रामीण विकास मंत्रालय को पत्र लिखकर अपील की है कि योजना के संचालन के लिए बची हुई 1 हजार 9 सौ 82 करोड़ रुपए का जल्द से जल्द जारी किए जाएं ताकि महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना को सुरारु रुप से संचालित किया जा सके।

पढ़ें- बसों में आग लगने से अफरातफरी, विधायक ने दो गाड़ियों को खुद चलाया और...

वहीं दूसरी ओर CM भूपेश बघेल ने केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह को भी पत्र लिखकर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को लेकर कुछ सुझाव दिए हैं ताकि सभी किसानों को इस योजना का लाभ मिल सके। CM ने लिखा है कि छत्तीसगढ़ में खरीफ वर्ष 2016 से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का क्रियान्वयन हो रहा है। जिसमें 6 मौसमों में से 4 मौसमों में राज्य विषम मौसमी परिस्थितियों से प्रभावित रहा है।

पढ़ें- राहुल गांधी का दुर्ग दौरा, 20 को करेंगे प्रतिमा चंद्राकर के लिए प्र...

लेकिन प्रदेश के करीब साढ़े 45 लाख किसानों में से करीब साढ़े 13 लाख किसानों को ही फसल बीमा योजना का दावा मिल सका है। साथ ही CM ने पत्र में ये भी जिक्र किया है कि ये योजना किसानों के बीच उतनी लोकप्रिय भी नहीं हो पाई। इसलिए योजना को अधिक प्रभावी बनाने के लिए प्रावधानों की संशोधन की जरूरत है। जिसमें क्षतिपूर्ति स्तर को बढ़ाकर 85, 90 और 95 प्रतिशत किया जाए। क्षतिपूर्ति के पात्र किसान को सम्मानजनक राशि दी जाए। योजना में केंद्र और राज्य का अनुपात बढ़ाकर 60 और 40 किया जाए जो अभी 50-50 का है। साथ ही CM ने एकीकृत कृषि संवितरण और बीमा प्लेटफॉर्म को विकसित करने का सुझाव दिया है ताकि गलतियों की गुंजाइश कम हो।

Web Title : CM BAGEL demands for MNREGA by writing to the Union minister

जरूर देखिये