सीएम कमलनाथ ने किया नर्मदा महोत्सव का आगाज, कहा- भारतीय संस्कृति दिल, समाज और धर्मों को जोड़ने की संस्कृति है.. | CM Kamal Nath started Narmada Festival, says Indian culture is a culture connecting hearts, societies and religions

सीएम कमलनाथ ने किया नर्मदा महोत्सव का आगाज, कहा- भारतीय संस्कृति दिल, समाज और धर्मों को जोड़ने की संस्कृति है..

सीएम कमलनाथ ने किया नर्मदा महोत्सव का आगाज, कहा- भारतीय संस्कृति दिल, समाज और धर्मों को जोड़ने की संस्कृति है..

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:30 PM IST, Published Date : January 31, 2020/8:04 am IST

अमरकंटक, मध्यप्रदेश। अमरकंटक में आज से तीन दिवसीय नर्मदा महोत्सव का आगाज मुख्यमंत्री कमलनाथ ने दीप जलाकर किया। इस बार नर्मदा महोत्सव ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ थीम पर समर्पित है। महोत्सव में मुख्यमंत्री कमलनाथ के अलावा दिग्विजय सिंह, अमृता सिंह, प्रदीप जायसवाल, मंत्री कमलेश्वर पटेल, ओमकार मरकाम और कम्प्यूटर बाबा भी पहुंचे हुए हैं।

Read More news: दो दिवसीय राष्ट्रव्यापी बैंक हड़ताल का दिखा असर, अधिकारी-कर्मचारियों ने निकाल…

मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन की शुरूआत नर्मदा नदी को प्रणाम कर शुरू किया। सीएम ने कहा कि मेरा सौभाग्य है। यह आयोजन भारतीय की विभिन्न संस्कृति का प्रतीक है। यहीं हमारी विभिन्न एकता का प्रतीक है। भारतीय संस्कृति जो ​दिल को जोड़ने की सस्कृति, सामाज को जोड़ने की संस्कृति है। ऐसा कोई देश पूरे विश्व में नहीं हैं। यही भारत की महानता है। सीएम ने कहा कि अब हर साल नर्मदा महोत्सव का आयो​जन किया जाएगा।

विधानसभा अध्यक्ष एन पी प्रजापति ने कहा कि कमलनाथ हनुमानभक्त मुख्यमंत्री हैं। जिन्होंने प्रदेश को उबारा है। आज से पहले कभी भी नर्मदा महोत्सव नहीं मनाया गया। कमलनाथ सरकार ने पहली बार मां नर्मदा के सम्मान में यह काम किया है।

 

Read More news: OBC आरक्षण पर जारी रहेगी रोक, हाईकोर्ट में अब 5 फरवरी को होगी अगली …

बता दें कि अमरकंटक की सुरम्य वादियों में 31 जनवरी से 3 फरवरी तक नर्मदा महोत्सव आयोजित किया गया है। वहीं महोत्सव के दौरान अमरकंटक में प्रतिदिन माँ नर्मदा तट ‘रामघाट’ पर 7 पुजारियों द्वारा एक साथ महाआरती की जाएगी। इस दौरान मां नर्मदा के जीवन पर आधारित लाइट एण्ड साउण्ड शो आयोजित किया जाएगा।

Read More news: MP के 3 छात्र चीन में फंसे, CM कमलनाथ ने ट्वीट कर लिखा- सुरक्षित वा…

अमरकंटक शहर के विभिन्न स्थलों पर महाआरती का सीधा प्रसारण किया जाएगा। महोत्सव के माध्यम से क्षेत्र की समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर, कला एवं स्वास्थ्यवर्धक कोदो-चावल आदि कृषि उत्पादों का आमजनों के समक्ष प्रदर्शन किया जाएगा।

Read More news: बीजापुर में मतदान कर्मी की BP बढ़ने से हुई मौत, रिटर्निंग ऑफिसर ने क…

बता दें कि महोत्सव के दौरान रोजाना सुबह 7 से 8 बजे तक मैकल पार्क में योगाभ्यास होगा। 8 से 10 बजे तक शंभूधारा से पंचधारा से कपिलधारा और कबीर चम्बूतरा से धोनी पानी से सोनमुड़ा तक ट्रेकिंग की गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। इसके बाद सुबह 10 से दोपहर 1 बजे तक नर्मदा मंदिर से मां नर्मदा शोभा यात्रा निकाली जाएगी।

Read More news: उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी का बड़ा बयान, कहा- PM स्पष्ट करें कि.