फूलों की खुशबू से रोजगार की तलाश में सरकार, खेती के लिए युवाओं को मिलेगी 2.5 एकड़ जमीन | CM Kamalnath Will Provide Land to youth for Flower Farming

फूलों की खुशबू से रोजगार की तलाश में सरकार, खेती के लिए युवाओं को मिलेगी 2.5 एकड़ जमीन

फूलों की खुशबू से रोजगार की तलाश में सरकार, खेती के लिए युवाओं को मिलेगी 2.5 एकड़ जमीन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:06 PM IST, Published Date : November 13, 2019/3:15 am IST

भोपाल: कमलनाथ सरकार युवाओं को एक और सौगात देने की तैयारी कर रही है। दरअसल कमलनाथ सरकार ने फूलों की महक से युवाओं को रोजगार दिलाने का फैसला लिया है। सरकार ने फ्लोरीकल्चर के क्षेत्र में बढ़ती संभावनाओं को देखते हुए किसानों को फूलों की खेती करने वालों को एक एकड़ से ढाई एकड़ तक जमीन देने का ऐलान किया है। इस योजना का लाभ मुख्यमंत्री बागवानी खाद्य प्रसंस्करण योजना में शामिल हुए युवाओं को दिया जाएगा।

Read More: CBSE की तर्ज पर होगी 9वीं और 11वीं की परीक्षाएं, शिक्षा गुणवत्ता सुधारने माध्यमिक शिक्षा मंडल का बड़ा फैसला

मिली जानकार के अनुसार सरकार इस योजना को पायलट पोजेक्ट के तौर पर होशंगाबाद और छिंदवाड़ा जिले में सौ-सौ एकड़ जमीन पर लागू करने जा रही है। बाद में यह योजना प्रदेश के दूसरे जिलों में भी लागू की जाएगी। हालांकि अभी प्रस्ताव पारित नहीं हुआ है, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि आगामी कैबिनेट बैठक में मंत्रिमंडल की मुहर लग सकती है।

Read More: सीएम आवास में आज जन चौपाल, प्रदेश की जनता की समस्या सुनेंगे भूपेश बघेल

इस योजना के तहत युवाओं को एकड़ जमीन के बदले 5 लाख रुपए सरकार को भुगतान करना होगा। साथ ही पॉली हाउस, ग्रीन हाउस और स्प्रिंकलर सहित अन्य उपकरणों के लिए भी सरकार के द्वारा अनुदान दिया जाएगा।

Read More: हांफते हुए घायल अवस्था में थाने पहुंचे दंपति, पत्नी ने कहा- ससुराल वालों ने कुत्ते से करवाया….

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/R9mBYZa1pLE” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 
Flowers