कांग्रेस ने निर्वाचन आयोग से की अमित शाह की शिकायत, कहा- शपथ पत्र में गलत जानकारी देकर किया गुमराह | Congress Complain to Election Commission against BJP President Amit Shah

कांग्रेस ने निर्वाचन आयोग से की अमित शाह की शिकायत, कहा- शपथ पत्र में गलत जानकारी देकर किया गुमराह

कांग्रेस ने निर्वाचन आयोग से की अमित शाह की शिकायत, कहा- शपथ पत्र में गलत जानकारी देकर किया गुमराह

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:11 PM IST, Published Date : April 6, 2019/11:56 am IST

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2019 के मद्देनजर पूरे देश की सियासत में गहमा-गहमी का माहौल बना हुआ है। वहीं, उम्मीदवारों के नाम के ऐलान के साथ ही राजनीतिक बयानबाजी का दौर भी जोरों पर है। इसी कड़ी में एक बड़ी खबर सामने आई है। कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के खिलाफ निर्वाचन आयोग से शिकायत करते हुए गांधीनगर सीट से नामांकन रद्द करने की मांग की है। कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाते हुए कहा है कि अमित शाह ने निर्वाचन आयोग को दिए शपथ पत्र में गलत जानकारी देकर आयोग को गुमराह किया है। बता दें कि शपथ पत्र के अनुसार अमित शा​ह की संपत्ति पिछले 7 साल में तीन गुना बढ़ी है।

Read More: पहले 7 बार दूल्हा बन चुका कंडक्टर- आठवीं पत्नी को भी छोड़कर भागा, एल्बम से हुआ खुलासा, महिला ने की कार्रवाई की मांग

गांधीनगर सीट से कांग्रेस उम्मीदवार सीजे चावड़ा ने मामले को लेकर कहा है कि भाजपा अध्यक्ष और गांधीनगर उम्मीदवार अमित शाह ने अपने शपथ पत्र में निर्वाचन आयोग को गलत जानकारी दी है। उन्होंने मीडिया रिपोर्टस का हवाला देते हुए कहा है कि शाह ने अपनी प्रॉपर्टी की कीमत कम बताई है जबकि सरकारी निर्देशों के अनुसार उस प्रॉपर्टी की कीमत 66.5 लाख है। लेकिन अमित शाह ने इस प्रॉपर्टी की कीमत 25 लाख बताई थी। इसके साथ ही उन्होंने अपने बेटे के 25 करोड़ रूपए के कर्ज की जानकारी आयोग को नहीं दी है। जबकि उनके बेटे जय शाह उनके जमानतदार हैं।

मामले को लेकर बीजेपी प्रवक्ता भरत पांड्या ने कांग्रेस पर पलटवार करते हुए कहा है कि विपक्षी पार्टी और उनके नेता भाजपा उम्मीदवार की छवी खराब करने में लगे हुए हैं। कांग्रेस जिस कर्ज को लेकर आरोप लगा रही है उसे शाह ने कर्ज चुका दिया है और गिरवी रखी संपत्ति को भी वापस ले लिया गया है। कांग्रेस बिना कोई जानकारी के ही भाजपा पर ऐसा आरोप लगा रही है।

Read More: दिग्विजय सिंह ने CM कमलनाथ को लिखा पत्र, चिटफंड एजेंटों के खिलाफ हो रही कार्रवाई पर उठाए सवाल

अमित शाह का हलफनामा
निर्वाचन आयोग को दिए शपथ पत्र में अमित शाह ने लिखा कि उनके पास 20,633 रुपए नकद हैं, जबकि उनकी पत्नी के पास 72,578 रुपये नकद हैं। वहीं 18,89,710 रुपये बैंक में जमा है। अमित शाह को विरासत में मिली संपत्ति की कीमत आज 14,97,92,563 रुपए हैं, जबकि खुद से बनाई गई संपत्ति की कीमत 3,26,53,661 रुपए है। पत्नी के जरिए बनाई संपत्ति की कीमत 5,27,38,692 रुपए है।

ज्ञात हो कि 2016-17 में राज्यसभा के सांसद के तौर पर नामाकंन दाखिल करते वक्त उन्होंने अपनी सालाना आय जहां 43,68,450 रुपये और पत्नी सोनल शाह की आय 1,05,84,450 रुपए दिखाई थी। 2017-18 में अमित शाह की कमाई बढ़कर 53,90,970 रुपए हो गई, जबकि उनकी पत्नी की कमाई 2,30,82,360 रुपये बढ़ गई।

अमित शाह ने अपने हलफनामे में यह भी बताया कि उनकी कमाई का जरिया राज्यसभा के सांसद के तौर पर मिलने वाली सैलरी, किराए पर दी गई संपत्ति, खेती की आय और शेयर बाजार में निवेश है। बीजेपी अध्यक्ष की पत्नी एक गृहिणी हैं। उनकी कमाई का जरिया खेती, शेयर बाजार में निवेश और किराये पर दी गई संपत्ति है। इस हलफनामे से पता चलता है कि अमित शाह की संपत्ति पिछले सात साल में तीन गुना बढ़ी है।

<iframe width=”1036″ height=”583″ src=”https://www.youtube.com/embed/AsSmWRNw-WI” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>