भारत में 'कोरोना कमांडो' कर सकेंगे मरीजों का इलाज, 1 महीने से चल रही ट्रेनिंग | 'Corona commandos' will be able to treat patients in India

भारत में ‘कोरोना कमांडो’ कर सकेंगे मरीजों का इलाज, 1 महीने से चल रही ट्रेनिंग

भारत में 'कोरोना कमांडो' कर सकेंगे मरीजों का इलाज, 1 महीने से चल रही ट्रेनिंग

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:21 PM IST, Published Date : March 9, 2020/7:43 am IST

नई दिल्ली। कोरोना वायरस का दहशत पूरी दुनिया में देखने को मिल रहा है। लगातार बढ़ रहे मौत के आंकड़ों ने लोगों में खौफ पैदा कर दिया है। भारत में भी कोरोना का दहशत है। लगातार बढ़ रहे कोरोना के संदिग्ध मरीजों के बाद सरकार ने अलर्ट जारी है।

Read More News: यस बैंक के संस्थापक को लंदन से वापस लाना नहीं था आसान, मोदी सरकार ने ऐसे फंसाया राणा कपूर को

इस बीच उत्तर प्रदेश एक हॉस्प‍िटल में कोरोना वायरस से लड़ने और मरीजों को तत्काल उपचार की सुविधा देने के लिए ‘कोरोना कमांडो’ तैयार कर रहा है। जो कोरोना पीड़ित मरीज का इलाज कर सकेंगे। कोरोना कमांडों को लखनऊ के एक हॉस्प‍िटल में तैयार किया जा रहा है।

Read More News: कैबिनेट मंत्री ने बीजेपी को दी चुनौती, कहा- यहां सब ठीक अब दिल्ली में सिखाएंगे सबक

खबरों के अनुसार लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज के पल्मोनरी डिपार्टमेंट ने कोरोना कमांडो बनाकर ट्रेनिंग शुरू की है। इसके लिए 1 महीने से चल रही ट्रेनिंग में कोरोनावायरस के पेशेंट को कैसे तुरंत लड़ा जाए और कैसे उनको राहत दी जाए, उससे न‍िपटने के ल‍िए सबके लिए क्विक रिस्पांस रेस्क्यू टीम यानी QRRT तैयार की है।

Read More News: आईपीएल 2020 पर कोरोना वायरस का खतरा, मैच होंगे या नहीं बना सस्पेंस

दरअसल डॉक्टरों की इस टीम को कोरोना कमांडो का नाम दिया है। इनके पास वायरस से निपटने के लिए आईसीयू यूनिट है ज‍िसके पास वह सारी मशीन एक बेड पर मौजूद है जो कोरोनावायरस से लड़ने के लिए और मरीज को आइसोलेशन में रख कर ठीक करने में मदद करती है। एचओडी वेदप्रकाश ने खुद ट्रेंड किया और अब ये कमांडो दूसरे अन्य अस्पतालों से आए डॉक्टरों को लगातार ट्रेनिंग दे रहे हैं जिससे वह कोरोनावायरस से तुरंत लड़ सकें।

Read More News: लापता विधायक रघुराज सिंह कंसाना ने उपेक्षा का लगाया आरोप, सिंधिया के समर्थन में कही ये बड़ी बात