कोरोना वायरस: संकट के घड़ी में इटली को अकेला छोड़ा यूरोप के देशों ने, चीन बना मददगार | Corona virus: Europe's countries left Italy alone in times of crisis, China made helpful

कोरोना वायरस: संकट के घड़ी में इटली को अकेला छोड़ा यूरोप के देशों ने, चीन बना मददगार

कोरोना वायरस: संकट के घड़ी में इटली को अकेला छोड़ा यूरोप के देशों ने, चीन बना मददगार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:02 PM IST, Published Date : March 23, 2020/8:09 am IST

नई दिल्ली। पुरी दुनिया में फैल चुके कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा मौतों की खबर अब इटली से आ रही है। यहां 5476 मौतें हो चुकी हैं जो चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या से भी बहुत बड़ा आंकड़ा है। सबसे पहले चीन के वुहान में कोरोना संक्रमित लोगों की मौत होने का सिलसिला शुरू हुआ है।

Read More News: पूर्व बीजेपी विधायक सदस्यता बहाल करने लगाएंगे पिटीशन, प्रदेशाध्य

शुरूआती आंकड़ों में चीन में मरने वालों की संख्या एक समय ज्यादा थी। वहीं अब इटली में मौत का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है। इस मुश्किल घड़ी में अब इटली में चीन को दोस्त के तौर पर देखा जा रहा है। चीन इसे अपना प्रभाव बढ़ाने के मौके के तौर पर इस्तेमाल कर रहा है।

इटली के विदेश मंत्री लुइगी डी मायो ने अपने फेसबुक पेज पर आपूर्ति करने वाले एयरक्राफ्ट के पहुंचने का एक वीडियो भी पोस्ट किया। ये चीन की एक बड़ी कूटनीतिक जीत थी।- जब इटली को मदद की दरकार थी, यूरोप ने धोखा दिया लेकिन चीन इटली में तारणहार बनकर सामने आया। बाद में जर्मनी ने इटली को फेस मास्क उपलब्ध कराने की पेशकश की लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी।

Read More News: PM मोदी की लोगों से अपील, कहा- लॉकडाउन के समय जारी किए गए निर्देशों

बता दें कि पिछले साल इटली में चीन की महत्वाकांक्षी परियोजना बेल्ट ऐंड रोड (बीआरआई) के एमओयू पर हस्ताक्षर किए थे। इस दोनो देश ध्यान लगाने वाला ही था कि कोरोना के संक्रमण से बुरी तरह से फंस गया। इधर मार्च महीने की शुरुआत में इटली ने ईयू सिविल प्रोटेक्शन मैकेनिजम के तहत यूरोपीय यूनियन के सहयोगियों से मदद मांगी। लेकिन यूरोपीय यूनियन के किसी भी देश ने जवाब नहीं दिया। मदद तो दूर, फ्रांस और जर्मनी ने फेस मास्क के निर्यात पर भी बैन लगा दिया। इटली के लोग यूरोपीय यूनियन के दोस्तों से ठगा हुआ और अपमानित महसूस कर रहे थे।

Read More News: कोरोना वायरस: आरबीआई ने अपने कर्म

वहीं इन हालातों के बीच इटली में ये मजबूत धारणा बन गई है कि चीन ने अपने आक्रामक और बेहतरीन कदमों के जरिए वायरस से निपटने में विजय हासिल कर ली है जबकि उनका देश बुरी तरह फेल हो गया। चीन के प्रशासन की लोगों की जान बचाने और इमरजेंसी की हालत में आर्थिक नुकसान कम करने में मददगार व्यवस्था लागू करने के लिए सराहना की जा रही है। वहीं चीन को अच्छी तरह पता है कि मुश्किल घड़ी में की गई ये मदद खाली नहीं जाने वाली है। फिलहाल दोनों देश एक दूसरे के मददगार बन रहे हैं।

Read More News: कनिका कपूर के समर्थन में बोलीं एक्ट्रेस माहिका शर्मा