25 कोचिंग सेंटर और 24 हॉस्टल पर गिरी जिला प्रशासन की गाज, 24 घंटे के भीतर बंद करने का निर्देश | district administration issued order to close 25 coaching center and 24 hostels

25 कोचिंग सेंटर और 24 हॉस्टल पर गिरी जिला प्रशासन की गाज, 24 घंटे के भीतर बंद करने का निर्देश

25 कोचिंग सेंटर और 24 हॉस्टल पर गिरी जिला प्रशासन की गाज, 24 घंटे के भीतर बंद करने का निर्देश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:39 PM IST, Published Date : June 7, 2019/3:53 pm IST

इंदौर: सूरत के कोचिंग सेंटर में हुई भीषण आगजनी के बाद मध्यप्रदेश सरकार ने भी कोचिंग सेंटर्स के खिलाफ सख्त रवैया अपनाया है। इसी कड़ी में प्रशासन ने इंदौर के 25 कोचिंग सेंटर और 24 हॉस्टल को बंद करने का निर्देश जारी किया है। बताया जा रहा है कि इन कोचिंग सेंटर और हॉस्टल में आगजनी से बचने के कोई पुख्ता इंतजाम नहीं है। जिला प्रशासन ने निर्देश जारी करते हुए कोचिंग सेंटर और हॉस्टल को 24 घंटे के भीतर बंद करने का निर्देश दिया है।

Read More: आरएस झा होंगे मध्यप्रदेश हाईकोर्ट के एक्टिंग चीफ जस्टिस

गौरतलब है कि गुजरात के सूरत में कोचिंग सेंटर में आगजनी के बाद मध्यप्रदेश सरकार ने प्रदेश भर के सभी कोचिंग सेंटर्स की जांच के आदेश दिए थे। जांच में इंदौर जिला प्रशासन ने 25 कोचिंग सेंटर और 24 हॉस्टल प्रशासन के मानक में खरे नहीं उतरे, जिसके बाद इन कोचिंग सेंटर्स को बंद करने का निर्देश जारी किया गया है।

Read More: शनिवार को EOW के सामने पेश होंगे MCU के पूर्व कुलपति कुठियाला, भर्ती और घोटाला मामले 

वहीं, दूसरी ओर कोचिंग सेंटरों के लिए फायर पॉलिसी बनाने की तैयारी कर रही है। बताया गया कि मध्यप्रदेश में इजराइल की तर्ज पर जल संरक्षण होगा। इजरायल के पास थर्ड जनरेशन जल शोधन संयंत्र उपलब्ध है। प्रदेश के 378 नगरी निकायों में जल ऑडिट कराया जाएगा। उसकी रिपोर्ट के आधार पर इजराइल से मदद लेकर पेयजल के संकट को दूर करेंगे। जयवर्धन ने कहा कि शहरों की इमारतों में सुरक्षा इंतजामों को मद्देनजर रखते हुए नई फायर पॉलिसी बनाई जाएगी।

Read More: टूटा 40 साल का रिकार्ड, राजधानी में दर्ज किया गया 45.9 डिग्री तापमान

बता दें कि इसी माह गुजरात के सूरत शहर में एक कोचिंग सेंटर में आग लगने से बच्चों समेत 20 लोगों की मौत हो गई थी। तीसरी मंजिल पर स्थित इस कोचिंग सेंटर में आग से बचने के कोई इंतजाम नहीं थे, जान बचाने के लिए कई छात्र तीसरी मंजिल से कूद गए थे, लेकिन उनकी मौत हो गई।

 
Flowers