DRDO ने बनाई कार्बाइन, 1 मिनट में दागेगी 700 गोलियां.. देखिए | DRDO produces carbine, will fire 700 bullets in 1 minute

DRDO ने बनाई कार्बाइन, 1 मिनट में दागेगी 700 गोलियां.. देखिए

DRDO ने बनाई कार्बाइन, 1 मिनट में दागेगी 700 गोलियां.. देखिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:25 PM IST, Published Date : December 26, 2020/3:31 pm IST

नई दिल्ली। DRDO रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन ने अचूक मारक क्षमता वाली कार्बाइन के फाइनल ट्रायल को पूरा कर लिया है। डीआरडीओ के अनुसार यह अब सेना के उपयोग के लिए हर तरह से तैयार है।

पढ़ें- सलमान खान ने 55वें जन्मदिन पर प्रशंसकों से उनके घर …

1 मिनट में 700 गोलियां
जेवीपीसी को कभी-कभी मॉडर्न सब मशीन कार्बाइन भी कहा जाता है जो 700 राउंड प्रति मिनट की दर से फायर कर सकती है। इस हथियार का प्राथमिक उद्देश्य किसी को नुकसान पहुंचाए बिना टारगेट पर हमला करना है। इस कार्बाइन के लिए गोलियां पुणे की एम्यूनेशन फैक्टरी में तैयार होंगी।

पढ़ें- सीएम बघेल 27 को पामगढ़ और सिमगा दौरे पर रहेंगे, बिरग..

रक्षा मंत्रालय के अनुसार 5.56×30 मिमी प्रोटेक्टिव कार्बाइन का गर्मियों में उच्चतम तापमान और सर्दियों में हाई एल्टीट्यूट वाले क्षेत्रों में परीक्षण की एक श्रृंखला का यह अंतिम चरण था। जॉइन्ट वेंचर प्रोटेक्टिव कार्बाइन ने शानदार मारक क्षमता और सटीक निशाने के कड़े  मानदंडों को पूरा किया है।

पढ़ें- ज्योतिरादित्य सिंधिया बोले- राष्ट्रीय अध्यक्ष, सीएम…

बता दें कि इस कार्बाइन को DRDO की पुणे लैब और कानपुर की ऑर्डिनेंस फैक्ट्री बोर्ड ने मिलकर बनाया है। डीआरडीओ ने कहा कि इस कार्बाइन के निर्माण से सीआरपीएफ और बीएसएफ की तरह राज्य की केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) के शस्त्रागार का आधुनिकीकरण करने में भी मदद मिलेगी।

पढ़ें- सऊदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान को लगी कोरो…

कार्बाइन एक ऐसा हथियार है, जिसमें राइफल की तुलना में छोटा बैरल होता है। इसे भारतीय सेना के जवानों की आवश्यकताओं  के अनुसार डिजाइन किया गया है जिससे वे दुश्मनों को पटखनी दे सके। 1980 के आखिर में ARDE ने 5.56 x 45 mm क्षमता के छोटे हथियारों को बनाना शुरू किया था जिसे बाद में INSAS नाम दिया गया। हथियारों के इस श्रेणी में राइफल, लाइट मशीन गन (LMG) के साथ-साथ इनके गोला-बारूद और सामान भी शामिल थे।

 

 
Flowers