सऊदी के दो तेल संयंत्रों पर ड्रोन हमला, भारत में मंहगा हो सकता है पेट्रोल-डीजल | Drone strikes on world’s biggest oil producer worry Indian energy planners

सऊदी के दो तेल संयंत्रों पर ड्रोन हमला, भारत में मंहगा हो सकता है पेट्रोल-डीजल

सऊदी के दो तेल संयंत्रों पर ड्रोन हमला, भारत में मंहगा हो सकता है पेट्रोल-डीजल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:47 PM IST, Published Date : September 15, 2019/10:42 am IST

नई दिल्ली| सऊदी अरब की सरकारी तेल कंपनी अरामको के दो बड़े ठिकानों अबक़ीक़ और ख़ुरैस पर शनिवार को ड्रोन हमले हुए थे जिसके कारण इन दोनों जगहों पर तेल उत्पादन प्रभावित हुआ है। बताया जा रहा है कि इस हमले के कारण तेल उत्पादन में 50 फीसदी तक की कमी आई है, जिसका असर भारत में भी दिख सकता है। बताया जा रहा है कि सऊदी अरब की सरकारी तेल कंपनी अरामको पर हुए हमले से भारत में पेट्रोल-डीजल के दामों पर असर पड़ सकता है।

read more :  जन्म- जन्मांतर तक कोई मुख्यमंत्री नहीं रहता, मंत्री सिंहदेव ने दिया अटकलों पर जवाब

बता दें कि हमले के बाद सऊदी अरब के ऊर्जा मंत्री प्रिंस अब्दुलाजिज बिन सलमान ने जानकारी दी थी कि ड्रोन हमलों की वजह से 57 लाख बैरल प्रतिदिन कच्चे तेल का उत्पादन प्रभावित हुआ है, जो कंपनी के कुल उत्पादन का लगभग आधा है। इसका असर भारत समेत दुनिया के अन्य देशों पर देखने को मिल सकता है।

read more : जन्म- जन्मांतर तक कोई मुख्यमंत्री नहीं रहता, मंत्री सिंहदेव ने दिया अटकलों पर जवाब

सऊदी अरब के ऊर्जा मंत्री ने जानकारी देते हुए कहा था कि ड्रोन हमले की वजह से अरामको के अबकैक और खुरैस संयंत्रों में उत्पादन ठप कर दिया गया है। दोनों संयंत्रों में भीषण आग से काफी नुकसान हुआ है। कंपनी जल्द दोबारा उत्पादन शुरू करने की दिशा में काम कर रही है, लेकिन इसमें वक्त लग सकता है।  

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/IPXV0iWhV4k” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 
Flowers