कोरोना संक्रमण के चलते कई राज्यों में बदली गई बोर्ड परीक्षा की तारीख, स्कूल-कॉलेज भी बंद | Due to Corona infection, date of board exam changed in many states, school-college also closed

कोरोना संक्रमण के चलते कई राज्यों में बदली गई बोर्ड परीक्षा की तारीख, स्कूल-कॉलेज भी बंद

कोरोना संक्रमण के चलते कई राज्यों में बदली गई बोर्ड परीक्षा की तारीख, स्कूल-कॉलेज भी बंद

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:39 PM IST, Published Date : April 4, 2021/4:47 pm IST

नई दिल्ली: देशभर में कोरोना की दूसरी लहर शुरू हो गई है। प्रदेश के अलग-अलग राज्यों से रोजाना हजारों नए कोरोना मरीजों की पुष्टि हो रही है। हालात को देखते हुए महाराष्ट्र, पंजाब, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश सहित कई राज्यों के शहरों में लॉकडाउन लगा दिया गया है। वहीं, कोरोना संक्रमण को देखते हुए कई राज्यों में स्कूलों को बंद कर दिया गया है, तो कहीं परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है। कुछ राज्यों में बोर्ड प​रीक्षा की तारीखों में बदलाव किया गया है।

Read More: शहीद जवानों को राज्यपाल अनुसुइया उइके ने दी श्रद्धांजलि, घायलों की शीघ्र स्वस्थ होने की कामना

बिहार-उत्तर प्रदेश में स्कूल-कॉलेज बंद
बिहार और उत्तर प्रदेश सरकार ने शनिवार को कोरोना संक्रमण को देखते हुए स्कूल-कॉलेजों को बंद करने का आदेश जारी किया है। सरकार ने शैक्षणिक संस्थानों को 11 अप्रैल तक बंद रखने का निर्देश दिया है। वहीं, यूपी सरकार ने 8वीं क्लास तक के स्कूलों को 11अप्रैल तक बंद करने का ​आदेश जारी किया है। 

Read More: शहीद जवानों को राज्यपाल अनुसुइया उइके ने दी श्रद्धांजलि, घायलों की शीघ्र स्वस्थ होने की कामना

दिल्ली में 8वीं तक के स्कूल आगामी आदेश तक बंद
दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने कोरोना के तेजी से बढ़ते संक्रमण को देखते हुए 8वीं तक के स्कूलों को आगामी ​आदेश तक बंद करने का फैसला लिया है। वहीं, हालात को देखते हुए कक्षा 9 और 11 छात्रों को परिजनों की अनुमति के बाद ही स्कूल आने का निर्देश दिया गया है। 

Read More: बैंकिंग, बीमा क्षेत्र को छोड़कर निजी कार्यालय रहेंगे बंद, सोमवार रात से इस राज्य में लागू होंगी सख्त पाबंदियां

पंजाब में बोर्ड परीक्षा रद्द, 10 अप्रैल तक बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज
कोरोना संक्रमण को देखते हुए पंजाब सरकार ने बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर आगे कर दिया है। वहीं,  स्कूल और कॉलेजों को 10 अप्रैल तक बंद रखने का फैसला लिया गया है।  राज्य के स्वास्थ अधिकारियों का कहना है कि मई महीने के मध्य तक, नए मामलों में कमी आने की उम्मीद है।

Read More: डोंगरगढ़ में भी लॉकडाउन! व्यापारियों और जनप्रतिनिधियों की बैठक के बाद लिया गया फैसला, ये दो वार्ड कंटेनमेंट जोन घो​षित

हिमाचल प्रदेश में 15 अप्रैल तक स्कूल-कॉलेज बंद 
बढ़ रहे मरीजों की संख्या को देखते हुए हिमाचल प्रदेश में स्कूल और अन्य सभी शैक्षणिक संस्थान को 15 अप्रैल तक बंद कर दिया गया है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने गुरुवार को कुल्लू के दौरे के दौरान ढालपुर में इस बात की जानकारी दी है। मुख्यमंत्री ने बताया कि पहले स्कूलों को चार अप्रैल तक बंद रखा था, लेकिन कोरोना के मामले बढ़ने से अब स्कूल, कॉलेज और अन्य सभी शिक्षण संस्थान बंद करने का निर्णय लिया गया है।

Read More: घायल जवानों से मिलने अस्पताल पहुंचे CM भूपेश बघेल, मुठभेड़ में 12 नक्सली मारे गए : पी सुंदरराज

तेलंगाना, तमिलनाडु, गुजरात में भी स्कूल बंद 
तेलंगाना में मेडिकल कॉलेजों को छोड़कर सभी शिक्षण संस्थानों (स्कूल, कॉलेज, हॉस्टल, गुरुकुल) को बंद कर दिया गया है। तमिलनाडु में भी सरकार ने 22 मार्च से अगले आदेश तक कक्षा 9, 10 और 11 के लिए स्कूलों को बंद करने का भी आदेश दिया है।

Read More: रायपुर में आज 3 नए कंटेनमेंट जोन बनाए गए, राजधानी में प्रतिबंधित क्षेत्रों की कुल संख्या हुई 40

यहां छात्रों को नहीं देनी होगी बोर्ड परीक्षा
महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री ने शनिवार को आदेश जारी किया है कि पहली से 8वीं तक के सभी छात्रों को जनरल प्रमोशन दिया जाएगा। उन्होंने पहली से 8वीं तक की सभी बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने का आदेश जारी किया है।

Read More: भूस्खलन से 41 लोगों की मौत, 10 हजार से अधिक ने छोड़ा घर, इस देश में जारी है कुदरत का कहर