पुरातात्विक महत्व के मंदिर से अष्ट धातु की दुर्लभ प्रतिमाएं चोरी, पखवाड़ेभर में दूसरी घटना | eight metal rare statue stolen from temple of archaeological significance

पुरातात्विक महत्व के मंदिर से अष्ट धातु की दुर्लभ प्रतिमाएं चोरी, पखवाड़ेभर में दूसरी घटना

पुरातात्विक महत्व के मंदिर से अष्ट धातु की दुर्लभ प्रतिमाएं चोरी, पखवाड़ेभर में दूसरी घटना

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:53 PM IST, Published Date : January 12, 2019/12:11 pm IST

नरसिंहपुर। चोर नरसिंहपुर में लगातार मंदिरों से दुर्लभ ऐतिहासिक महत्व की मूर्तियों को चोरी कर रहे हैं। ताजा मामला गोटेगांव थाना अंतर्गत कंजई का है, जहां के पुरातात्विक महत्व के रामजानकी मंदिर में सेंधमारी कर राम दरबार सहित लड्डू गोपाल की अष्ट धातु की दुर्लभ प्रतिमाएं चोरी की गई है। भगवान राम, लक्ष्मण व जानकी माता की प्रतिमाएं लगभग 2 फीट ऊंची और 300 वर्ष से अधिक पुरानी थी।  इनकी कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में लगभग 3 करोड़ बताई जाती है।

बीती रात मंदिर के पट बंद करने के बाद सुबह जब पुजारी ने देखा तो भगवान की प्रतिमाओं को गायब पाया। फौरन प्रशासन को सूचना दी गई। पुरातात्विक महत्व के इस मंदिरर में चोरी की इस घटना से प्रशासन में भी हड़कंप मच गया और कलेक्टर, एसपी सहित डॉग स्क्वॉड एवं फोरेंसिक अमला कंजई पहुंचा और जांच शुरू की गई। अभी तक आरोपियों का कोई सुराग हाथ नहीं लगा है।

यह भी पढ़ें : रक्षा मंत्री सीतारमण ने कहा- राफेल दुनिया के सर्वश्रेष्ठ लड़ाकू विमानों में से एक, आपूर्ति सितंबर से 

एक पखवाड़े में मंदिर से पुरातात्विक महत्व की मूर्तियों की चोरी की यह दूसरी घटना है, जिससे अंदेशा लगाया जा सकता है कि कोई तस्कर गिरोह सक्रिय है जो कीमती दुर्लभ मूर्तियों को चोरी कर घटना को अंजाम दे रहे हैं। हालांकि पुलिस अभी इस बारे में कुछ भी कहने से कतरा रही है, वहीं क्षेत्रीय लोगो में असंतोष बढ़ता जा रहा है।

 
Flowers