रोमांचक मैच में इंग्लैंड की जीत, पहली बार बना विश्व विजेता | England lifts the World Cup 2019 trophy

रोमांचक मैच में इंग्लैंड की जीत, पहली बार बना विश्व विजेता

रोमांचक मैच में इंग्लैंड की जीत, पहली बार बना विश्व विजेता

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:55 PM IST, Published Date : July 14, 2019/6:10 pm IST

इंग्लैंड: विश्व कप 2019 के फाइनल मैच में इंग्लैंड ने जीत दर्ज कर की।  इसके साथ ही विश्व कप को एक नया चैंपियन मिल गया है। इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को हराया है। पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड के सामने निर्धारित 50 ओवरों में 242 रनों का लक्ष्य रखा था। विश्व कप 2019 का यह मैच रोमांच से भरपूर रहा। पहले तो दोनों टीमों के बीच मैच बराबरी पर रहा। इसके बाद एक-एक ओवर का मैच कराया गया,​ जिसमें पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड ने 15 रन बनाए। 

Read More: इन विभागों में भी हुए बंपर तबादले, दो दर्जन से अधिक कर्मचारियों का ट्रांसफर

पहले बल्लेबाजी करने मैदान में उतरी न्यूजीलैंड की टीम की शुरूआत उतनी खास नहीं रही। इंग्लैंड की धारदार गेंदबाजी के सामने कोई भी कीवी बल्लेबाज क्रीज पर ज्यादा देर तक टिक नहीं पाया। सलामी बल्लेबाज हेनरी निकोलस ने सर्वाधिक 55 रन बनाए तो विकेटकीपर बल्लेबाज टॉम लाथम ने 47 रन का योगदान दिया। न्यूजीलैंड की ओर से 7वें ओवर में मार्टिन गप्टिल 19 रन बनाकर आउट हुए। पहले पावर प्ले में न्यूजीलैंड ने एक विकेट के नुकसान पर 33 रन बनाए। न्यूजीलैंड ने 21.2 ओवर में अपने 100 रन पूरे किए। कप्तान केन को प्लंकेट ने विकेट के पीछे बटलर के हाथों लपकवाया। न्यूजीलैंड को निकोलस के रूप में तीसरा झटका लगा। हेनरी निकोलस ने वर्ल्ड कप में अपना पहला और करियर का 9वां अर्धशतक लगाया। वे 55 रन बनाकर प्लंकेट की गेंद पर बोल्ड हो गए। इसके बाद टेलर भी 15 रन ही बना सके। नीशाम 19 रन बनाकर आउट हुए। ग्रैंडहोम तेजी से रन नहीं बना सके और 16 रन बनाकर आउट हुए।

Read More: डीआरजी जवान की हत्या का खुलासा, मृतक की पत्नी से एकतरफा मोहब्बत में किया दोस्त का मर्डर

इंग्लैंड की शुरुआत बेहद निराशाजनक रही। जेसन रॉय (17) पहली ही गेंद पर मिले जीवनदान को भुनाने में नाकामयाब रहे। छठे ओवर में मैट हेनरी ने निपटा दिया। यहां से कीवी गेंदबाजों ने चढ़ाई शुरू कर दी। एक-एक रन के लिए संघर्ष कर रहे इंग्लिश बल्लेबाज दबाव के चलते बिखरते चले गए। 17वें ओवर में जो रूट (30 गेंदों में 7 रन), 20वें ओवर में जॉनी बेयरस्टो (55 गेंदों में 36 रन), 24वें ओवर में कप्तान इयोन मॉर्गन (22 गेंदों में 9 रन) भी चलते बने।

Read More: 36 पटवारियों का तबादला, जानिए किसे कहां मिला नया पदभार