किसानों का 'भारत बंद', कही रोकी रेल, मेट्रो प्रभावित, बॉर्डर किया जाम, कहीं नृत्य कर किया विरोध प्रदर्शन | Farmers 'Bharat bandh', stalled rail, metro affected, border jams, dancing somewhere, protests

किसानों का ‘भारत बंद’, कही रोकी रेल, मेट्रो प्रभावित, बॉर्डर किया जाम, कहीं नृत्य कर किया विरोध प्रदर्शन

किसानों का 'भारत बंद', कही रोकी रेल, मेट्रो प्रभावित, बॉर्डर किया जाम, कहीं नृत्य कर किया विरोध प्रदर्शन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:48 PM IST, Published Date : March 26, 2021/6:08 am IST

नई दिल्ली। कृषि कानूनों के खिलाफ संयुक्त किसान मोर्चा ने आज भारत बंद किया है। किसानों के भारत बंद को देखते हुए दिल्ली मेट्रो ने कई स्टेशन को बंद कर दिया गया है। टिकरी बॉर्डर, पंडित श्रीराम शर्मा, बहादुरगढ़ सिटी और ब्रिगेडियर होशियार सिंह मेट्रो स्टेशन को बंद कर दिया गया है। किसान रेल पटरियों, मॉल, बाजार और प्रमुख हाईवे बंद कर रहे हैं। इसे लेकर दिल्ली में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

पढ़ें- छत्तीसगढ़ में भारत बंद का असर नहीं, कोरोना संक्रमण के कारण पीछे हटे किसान संगठन

अमृतसर में किसानों ने रेलवे ट्रैक जाम किया है। अमृतसर से दिल्ली रेलवे ट्रैक पर कुल 88 जगह पर किसान धरने पर बैठे हैं। सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक कृषि कानून के खिलाफ आज किसानों ने भारत बंद बुलाया है।

कृषि कानूनों के खिलाफ़ किसान संगठनों द्वारा बुलाए गए भारत बंद का असर हरियाणा और पंजाब में सुबह से ही देखने को मिल रहा है। हरियाणा में तमाम बड़ी सड़कों पर किसानों ने सुबह से ही अपने ट्रैक्टर खड़ी करके जगह-जगह पर जाम लगा दिया है तो वहीं पंजाब में भी दिन निकलते ही किसानों ने तमाम छोटे बड़े रास्तों और हाइवे को बंद कर दिया है। मोहाली में पुलिस ने भी कई जगह पर बैरिकेडिंग कर ट्रैफ़िक को डायवर्ट करने की कोशिश की है क्योंकि वहीं किसान धरने पर बैठ गए हैं।

पढ़ें- देश में बीते 24 घंटे में करीब 60 हजार नए कोरोना संक…

गाजीपुर बॉर्डर पर भारत बंद के दौरान किसानों का प्रदर्शन जारी है। बीच सड़क पर किसान होली के गानों पर डांस कर रहे हैं। गाजीपुर बॉर्डर के अलावा दिल्ली के अलग-अलग बॉर्डर पर किसानों का प्रदर्शन जारी है। किसान आंदोलन के आज चार महीने पूरे हो गए हैं।

दिल्ली की जिन सीमाओं पर किसानों का धरना प्रदर्शन जारी है वे सड़कें पहले से बंद हैं। इस दौरान वैकल्पिक रास्ते खोले गए थे। आज के भारत बंद के दौरान सुबह 6 से शाम 6 बजे तक इन वैकल्पिक रास्तों को भी बंद कर दिया गया है। किसान संयुक्त मोर्चा के नेता बलबीर सिंह राजेवाल ने कहा कि रोड और रेल ट्रांसपोर्ट ब्लॉक किए जाएंगे। उन्होंने यह भी दावा किया है कि बाजार भी बंद रहेंगे।

पढ़ें- राजधानी में रात की जगह 29 मार्च की सुबह 6.15 बजे हो…

किसानों का प्रमुख संगठन संयुक्त किसान मोर्चा केंद्र के 3 कृषि कानूनों का विरोध कर रहा है। संयुक्त किसान मोर्चा ने कहा है कि सभी छोटी-बड़ी सड़कों और ट्रेनों को रोका जाएगा। वहीं एम्बुलेंस और दूसरी जरूरी सेवाओं को छोड़कर सभी सेवाएं निलंबित रहेंगी। किसान तीनों कृषि कानूनों को रद्द करने, एमएसपी (MSP) और खरीद पर कानून बनाने की मांग कर रहे हैं। वहीं वो ‘बिजली बिल’ और ‘प्रदूषण बिल’ को वापस लेने की मांग के साथ ही डीजल, पेट्रोल और गैस की कीमतों को भी कम करने की मांग कर रहे हैं।

पढ़ें- सावधान! बिना मास्क और फेसकवर के पाए गए तो लगेगा 500…

SKM ने एक विज्ञप्ति जारी कर कहा है कि भारत बंद का आह्वान दिल्ली में किसानों के संघर्ष के 4 महीने पूरे होने पर ‘किसान विरोधी सरकार के खिलाफ’ किया गया है। मोर्चा ने कहा है कि विभिन्न किसान संगठन, ट्रेड यूनियन, छात्र संगठन, बार एसोसिएशन, राजनीतिक दलों और राज्य सरकारों के प्रतिनिधि ने इस विरोध प्रदर्शन का समर्थन किया हैं।

पंजाब में संयुक्त किसान मोर्चा के भारत बंद के आह्वान पर किसान प्रदर्शनकारियों ने अमृतसर-दिल्ली रेलवे ट्रैक जाम किया

बिहार में विधानसभा में हुए हंगामे को लेकर राष्ट्रीय जनता दल ने आज बिहार बंद का आह्वान किया है। मुजफ्फरपुर में आरजेडी कार्यकर्ताओं ने टायर जलाकर अपना विरोध जताया।

हमारे आंदोलन को लगभग चार महीने पूरे होने जा रहे हैं। भारत बंद में हमें लोगों, व्यापारियों, ट्रांसपोर्टर का सहयोग मिल रहा है। इससे सरकार को संदेश जाएगा। हम वार्ता के लिए 24 घंटे तैयार हैं: आज के भारत बंद पर राजवीर सिंह जादौन, भारतीय किसान यूनियन उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष

पढ़ें- कमिश्नर ने खुद का वेतन रोकने के दिए निर्देश, पहले क…

ओडिशा: संयुक्त किसान मोर्चा के भारत बंद के आह्वान पर भुवनेश्वर में ट्रेड यूनियन ने रेलवे ट्रैक ब्लॉक किया

संयुक्त किसान मोर्चा के भारत बंद के आह्वान पर किसान प्रदर्शनकारियों ने गाज़ीपुर बॉर्डर जाम किया।