वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज शाम 4 बजे करेंगी प्रेस कॉन्फ्रेंस, आर्थिक पैकेज की चौथी किश्त का होगा ऐलान | Finance Minister Nirmala Sitharaman to hold press conference at 4 pm today

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज शाम 4 बजे करेंगी प्रेस कॉन्फ्रेंस, आर्थिक पैकेज की चौथी किश्त का होगा ऐलान

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज शाम 4 बजे करेंगी प्रेस कॉन्फ्रेंस, आर्थिक पैकेज की चौथी किश्त का होगा ऐलान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:08 PM IST, Published Date : May 16, 2020/9:02 am IST

नई दिल्ली। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज शाम 4 बजे प्रेस कांफ्रेंस कर 20 लाख करोड़ की आर्थिक पैकेज के चौथी किश्त का ऐलान करेंगी।

पढ़ें- बडगाम में लश्कर के 4 आतंकी गिरफ्तार, हथियार और गोला-बारूद भी बरामद

इससे पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आर्थिक पैकेज की तीन किस्तों का एलान कर चुकी हैं। आज इसी क्रम में चौथी किस्त का एलान होगा। शाम चार बजे वित्त मंत्री इस संबंध में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगी

पढ़ें- देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 87 हजार 784, स्वस्थ हुए 30.

तीसरी किस्त में वित्त मंत्रालय का फोकस मुख्य रूप से पशुपालन और मत्स्य पालन से जुड़े वर्ग पर रहा। इन वर्गों के लिए उन्होंने कई राहतों का एलान किया। भारत की जनसंख्या कृषि पर निर्भर है। किसानों के कल्याण पर काम हो रहा है और पिछले 5-6 साल में कई कदम उठाए गए हैं।

तीसरे किश्त में क्या मिला

लॉकडाउन के दौरान न्यूनतम समर्थन मूल्य पर फसल की खरीद के लिए 74,300 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। पीएम किसान फंड के तरह 18,700 करोड़ रुपये पिछले दो महीने में किसानों के खाते में डाले गए हैं।

पढ़ें- भीषण सड़क हादसे में 23 मजदूरों की मौत, दो ट्रकों में सवार थे कई दर्…

लॉकडाउन के दौरान दूध की मांग में 20-25 फीसदी की कमी आई। प्रतिदिन खपत 360 लाख लीटर की जगह हमने 560 लाख लीटर दूध खरीदा। इस योजना से किसानों को लाभ मिला। उन्हें दो फीसदी अनुदान दिया गया। दो करोड़ किसानों को ब्याज सब्सिडी के तहत 5 हजार करोड़ रुपये का लाभ मिला है।

पढ़ें- भारत में 80 हजार के पार पहुंची कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या, देख…

मत्स्य पालन के क्षेत्र में कोविड-19 की सभी चार घोषणाओं को लागू किया गया। दो महीने मे 242 नई श्रिंप हैचरी (मछली के अंडों की उत्पत्तिशाला) को अनुमति दी गई।

पढ़ें- केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को लिखा …

कृषि आधारभूत ढांचे के लिए एक लाख करोड़ रुपये की योजना लाई जा रही है। इसके तहत कोल्ड स्टोरेज बनाए जाएंगे जिससे भंडारण क्षमता बढ़ेगी। किसानों की भी आमदनी बढ़ेगी। इसका लाभ किसान संघों, उद्यमियों और स्टार्ट अप को मिलेगा। 

पढ़ें- युवराज ने पूरा किया Keep It Up चैलेंज, 3 खिलाड़ियों को किया नॉमिनेट…

दो लाख सूक्ष्म इकाइयों को मदद पहुंचाने की योजना। तकनीक में सुधार और मार्केटिंग से लाभ पहुंचाया जाएगा। इसके लिए 10 हजार करोड़ रुपये की योजना लाई जा रही है। इससे रोजगार और आय के साधन बढ़ेंगे। क्लस्टर के माध्यम से तकनीक व ब्रांडिंग बढ़ाने की योजना है। जिस तरह से बिहार में मखाना है, यूपी में आम है, कर्नाटक में रागी है, तेलंगाना में हल्दी है, कश्मीर में केसर है, नॉर्थ ईस्ट में बांस व हर्बल प्रोडक्ट है, लोकल से ग्लोबल नीति के तहत इन्हें बढ़ावा दिया जाएगा। 

 

 

 
Flowers