वित्तमंत्री का बड़ा बयान, औने-पौने दाम पर नहीं होने देंगे भारतीय कंपनियों का अधिग्रहण | Finance Minister's big statement, Indian companies will not be allowed to buy at a paltry price

वित्तमंत्री का बड़ा बयान, औने-पौने दाम पर नहीं होने देंगे भारतीय कंपनियों का अधिग्रहण

वित्तमंत्री का बड़ा बयान, औने-पौने दाम पर नहीं होने देंगे भारतीय कंपनियों का अधिग्रहण

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:51 PM IST, Published Date : May 30, 2020/11:11 am IST

नईदिल्ली। कोरोना संकट के समय सरकार भारतीय कंपनियों को आक्रामक अधिग्रहण से बचाने में जुटी है। सरकार ने हाल ही में विदेशी निवेश को लेकर नियमों में बदलाव किया है, जिसके बाद अब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने साफ कहा है कि सरकार भारतीय कंपनियों का अधिग्रहण औने-पौने दाम पर नहीं होने देगी।

ये भी पढ़ें: PM किसान के 2000 नहीं आए है तो अभी करें ये काम, तुरंत अकाउंट में आएगा पैसा

वित्त मंत्री ने कहा कि कोरोना संकट काल में सस्ते मूल्यांकन पर कंपनियों को खरीदने का अवसर है, लेकिन हम ये सुनिश्चित करेंगे कि इसका गलत इस्‍तेमाल न हो, वित्त मंत्री ने कहा, ‘‘वास्तविकता यही है, लेकिन हम यह सुनिश्चित करेंगे कि जिन कंपनियों को भारतीयों ने अपने पसीने से खड़ा किया है, जिनका ब्रांड मूल्य है, उन्हें ऐसे लोग नहीं खरीद पाएं, जो सिर्फ अवसर का इंतजार कर रहे हैं।’’

ये भी पढ़ें: इस बैंक के ग्राहकों को सभी प्रकार के लोन पर बड़ी राहत, नई दरें 1 जू…

निर्मला सीतारमण ने कहा, ‘‘ हम निश्चित रूप कुछ करेंगे जिससे भारतीय उद्योगों का अधिग्रहण औने-पौने दाम पर नहीं हो सके, हम चाहते हैं कि सब कुछ सामान्य होने के बाद वे अपने कारोबार को आगे बढ़ाएं।’’ बता दें कि हाल ही में सरकार ने विदेशी निवेश को लेकर नियमों में बदलाव किया है।

ये भी पढ़ें: विमानों के लिए मुसीबत बनी टिड्डियां, लैंडिंग और टेक ऑफ में आ रही दि…

नए बदलाव के तहत अब भारत की सीमा से जुड़े किसी भी देश के नागरिक या कंपनी को निवेश से पहले सरकार की मंजूरी लेनी होगी, अब तक सिर्फ पाकिस्तान और बांग्लादेश के नागरिकों/कंपनियों को ही मंजूरी की जरूरत होती थी, वहीं चीन जैसे पड़ोसी देशों के लिए इसकी जरूरत नहीं होती है।