फिंगर-4 पर आज फिर होगी चीन से चर्चा, मेजर जनरल लेवल के सैन्य अधिकारी निकालेंगे सीमा विवाद का समाधान | Finger-4 will be discussed with China again today Major General Level military officers will find solutions

फिंगर-4 पर आज फिर होगी चीन से चर्चा, मेजर जनरल लेवल के सैन्य अधिकारी निकालेंगे सीमा विवाद का समाधान

फिंगर-4 पर आज फिर होगी चीन से चर्चा, मेजर जनरल लेवल के सैन्य अधिकारी निकालेंगे सीमा विवाद का समाधान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:52 PM IST, Published Date : June 10, 2020/2:21 am IST

नई दिल्ली । पूर्वी लद्दाख में चीन से लगती सीमा जिसे LAC कहा जाता है, इस स्थान पर र तीन पॉइंट्स से चीनी सैनिकों के कुछ पीछे हटने के बाद पूरी तरह विवाद खत्म करने को लेकर आज यानि बुधवार को फिर भारत और चीन सेना के मेजर जनरल स्तर पर बातचीत होने जा रही है। इस बैठक से तय होगा कि भारत और चीन के बीच तनाव किस हद तक कम होगा। ऐसे में इस मीटिंग पर हर किसी की नजर टिकी है।

ये भी पढ़ें- गंजे लोगों पर कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा ज्यादा, रिसर्च में बड…

हालांकि, सीमा पर दोनों देशों के ताजा एक्शन से यह साफ होने लगा है कि भारत-चीन के बीच कुछ तनाव कुछ घटा है। खासकर कुछ इलाकों में चीनी सेनाओं के पीछ हटने से ये संकेत मिले हैं। हालांकि, विशेषज्ञों का मानना है कि फिंगर-4 विवाद का समाधान फिलहाल संभव नहीं दिख रहा है। 6 जून की बैठक में भी माना गया था कि वहां पर गतिरोध लोकल कमांडर या हाईएस्ट लेवल (मेजर जनरल लेवल) मीटिंग से दूर नहीं हो पाएगा।

ये भी पढ़ें- अमेरिकी महिला ब्लॉगर से शारीरिक संबंध बनाना चाहते थे इमरान खान, सिं…

सूत्रों के मुताबिक, गतिरोध के चार बिंदु में से पेट्रोलिंग पॉइंट 15 और हॉट स्प्रिंग एरिया से सैनिक कुछ पीछे हटे हैं। गलवान घाटी से 3 जून को ही चीनी सैनिक करीब 2 किलोमीटर पीछे चल गए थे। गतिरोध के चार पॉइंट्स की पहचान की गई जो पैंगोग त्सो एरिया में फिंगर-4, गलवान वैली में पेट्रोलिंग पॉइंट-14, पेट्रोलिंग पॉइंट-15 और हॉट स्प्रिंग एरिया है।