20 अवैध कॉलोनियों पर FIR दर्ज, नगर निगम की बिल्डिंग परमिशन शाखा ने की कार्रवाई | FIR lodged against 20 illegal colonies, Building Permission Branch of Municipal Corporation takes action

20 अवैध कॉलोनियों पर FIR दर्ज, नगर निगम की बिल्डिंग परमिशन शाखा ने की कार्रवाई

20 अवैध कॉलोनियों पर FIR दर्ज, नगर निगम की बिल्डिंग परमिशन शाखा ने की कार्रवाई

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:53 PM IST, Published Date : February 19, 2021/5:52 pm IST

भोपाल: राजधानी भोपाल समेत भोपाल संभाग में अवैध कॉलोनियों पर नकेल कसने के लिए प्रशासन ने कार्रवाई शुरू कर दी है। बीते दिनों भोपाल संभागायुक्त और नगर निगम प्रशासक कवींद्र कियावत ने अवैध कॉलोनियों को चिन्हित कर एफआईआर दर्ज कराने का निर्देश दिया था। शुक्रवार को भोपाल नगर निगम की बिल्डिंग परमिशन शाखा ने 20 अवैध कॉलोनियों पर एफआईआर दर्ज कराई है।

Read More: अफसर बेखबर…मंत्रीजी बेबस…रेत माफिया बेलगाम! क्या अधिकारी नहीं सुन रहे हैं मंत्रियों की बात?

अधिकारियों ने बताया कि अब तक शहर में 110 अवैध कॉलोनियों की रिपोर्ट तैयार की गई है। इन सभी पर एफआईआर दर्ज कराई जाएगी। उधर, बड़े स्तर पर एफआईआर दर्ज कराने के लिए निगम प्रशासन ने बिल्डिंग परमिशन शाखा के सभी 19 जोन में पदस्थ उपयंत्रियों को एफआईआर दर्ज कराने के संबंधित आदेश भी जारी कर दिया है। उपयंत्री संबंधित कॉलोनी के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने के अलावा यहां सूचना के लिए होर्डिंग भी लगाएंगे।

Read More: भूपेश सरकार में भ्रष्टाचार, कमीशनखोरी और ठगी का कोई स्थान नहीं: घनश्याम राजू तिवारी, प्रवक्ता प्रदेश कांग्रेस

शुक्रवार को रातीबड़, मिसरोद. गोविंदपुरा और बिलखिरिया थाना में 20 कॉलोनियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है। संभागायुक्त ने आईबीसी 24 को बताया कि शहर अवैध कॉलोनियों के जाम में फंसकर खरीदार ठगी का शिकार हो जाता है। जबकि न तो इनका रेरा रजिस्ट्रेशन होता है न ही टीएंडसीपी से स्वीकृति मिलती है। लिहाजा भोपाल समेत पूरे संभाग में अवैध कॉलोनियों को लेकर अभियान चलाने का निर्देश दिया गया है। इतना ही नहीं बल्कि जिन क्षेत्र में निर्माणाधीन अवैध कॉलोनियां पाई जाएंगी उन क्षेत्रों के अधिकारियों पर भी कार्रवाई की जाएगी।

Read More: स्कूल ‘अनलॉक’ कोरोना दे रहा शॉक! क्या छत्तीसगढ़ में फिर बंद होंगे स्कूल?

बता दें कि जिला प्रशासन की टीम अवैध कॉलोनियों की रिपोर्ट तैयार कर रही है। इस रिपोर्ट का परीक्षण के लिए संभागायुक्त ने विशेष दल का गठन किया है। इसके बाद संबंधित कॉलोनियों पर एफआईआर दर्ज कराने की कार्रवाई की जा रही है।

Read More: स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया मेडिकल बुलेटिन, आज तीन कोरोना मरीजों की मौत, 259 नए संक्रमितों की मौत

 

 
Flowers