भिलाई इस्पात सयंत्र के कोल टावर वन में आग, दमकल कर्मी जुटे काबू पाने में

 Edited By: Sanjeet Tripathi

Published on 14 Jun 2019 07:21 PM, Updated On 14 Jun 2019 07:21 PM

भिलाई। छत्तीसगढ़ के भिलाई इस्पात सयंत्र के कोल टावर वन में आग लग गई है। बीती रात को लगी इस आग को दमकल कर्मी अब तक नहीं आग बुझा पाए हैं। हालांकि किसी प्रकार की जनहानि नहीं हुई है लेकिन संयंत्र प्रबन्धन के सुरक्षा के दावों की पोल एक बार फिर खुल गई है। पिछले दिनों CCD नेपथिलीन यार्ड में भीषण आग लगी थी।

बता दें कि इससे पहले 23 मई को प्लांट के स्टील मेल्टिंग शॉप (एसएमएस-3) लेडल में एलएफ-2 में लेडल पंचर हो गया, जिससे चंद मिनट में आग फैल गई। इससे यहां काम करने वालों में भगदड़ मच गई। आनन-फानन में दमकल विभाग से 2 वाहन को मौके पर भेजा गया। इसके बाद फायर फाइटरों ने करीब एक घंटे तक जद्दोजहद करने के बाद आग को नियंत्रित कर पाए थे। इस दौरान हॉट मेटल जमीन में बह गया और रेलवे ट्रैक पर फैल गया, जिससे यह ट्रैक जाम हो गया।

यह भी पढ़ें : सीएम के ट्वीट के बाद आदिवासी महिला के गांव पहुंची हैंडपंप खनन मशीन, श्रद्धालुओं के लिए डेढ़ किमी दूर से लाती हैं पानी 

आग लगने से करोड़ों का नुकसान होने की आशंका व्यक्त की गई थी। बीएसपी के एसएमएस-3 में हॉट मेटल लेकर जाते समय यह हादसा हुआ था। लेडल के आसपास कर्मचारी नहीं थे, नहीं तो इससे उनको नुकसान हो सकता था। बीएसपी में 24 व 31 अक्टूबर 2018 को भी स्टील मेल्टिंग शॉप-3 (एसएमएस-3) के समीप लेडल पंचर हो जाने से हॉट मेटल ट्रैक के बीच मौजूद गड्ढा में गिर गया था।

Web Title : Fire in coal tower one of Bhilai steel plant

जरूर देखिये