भारत-पाकिस्तान के बीच करतारपुर कॉरिडोर को लेकर हुई पहली बैठक, जल्द शुरू हो सकता है गलियारा | First meeting of the Kartarpur corridor between India and Pakistan, can be started soon

भारत-पाकिस्तान के बीच करतारपुर कॉरिडोर को लेकर हुई पहली बैठक, जल्द शुरू हो सकता है गलियारा

भारत-पाकिस्तान के बीच करतारपुर कॉरिडोर को लेकर हुई पहली बैठक, जल्द शुरू हो सकता है गलियारा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:49 PM IST, Published Date : March 14, 2019/12:10 pm IST

नई दिल्ली । भारत और पाकिस्तान के बीच करतारपुर कॉरिडोर को लेकर पहली बैठक खत्म हो गई है। ये कॉरिडोर पाकिस्तानी शहर करतारपुर में स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब को भारत के गुरदासपुर जिले से जोड़ेगा । इस प्रोजेक्ट पर दोनों देशों के सहमति जताने के तीन महीने बाद ये बैठक हुई।

ये भी पढ़ें-UNHRC में पुलवामा अटैक की निंदा, POK कार्यकर्ताओं ने पाकिस्तान को क…

बैठक के बाद जारी भारत-पाकिस्तान के ज्वाइंट स्टेटमेंट में कहा गया है कि दोनों देशों के अधिकारी सौहार्द्रपूर्ण माहौल में मिले। भारत, पाकिस्तान ने करतारपुर गलियारा शीघ्र चालू करने की दिशा में काम करने पर सहमति जताई है। करतारपुर गलियारे पर भारतीय और पाकिस्तानी अधिकारियों के बीच रचनात्मक वार्ता हुई। भारत की तरफ से बैठक में प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई गृह मंत्रालय में संयुक्त सचिव एस. सी. एल. दास ने की जबकि पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई विदेश मंत्रालय के महानिदेशक डॉ मोहम्मद फैजल ने की।

ये भी पढ़ें-डेरा बुगती में गैस पाइपलाइन को उड़ाने की जिम्मेदारी ली बलूच लिबरेशन…

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बैठक के बाद ट्वीट किया, “एक स्वप्न को पूर्ण करने की प्रतिबद्धता।” उन्होंने कहा, “भारत व पाकिस्तान के बीच करतारपुर कोरिडॉर के तौर-तरीकों को अंतिम रूप देने के लिए बातचीत शुरू हो गई है, जिससे भारतीय तीर्थयात्रियों को पवित्र गुरुद्वारा दरबार साहिब करतारपुर की यात्रा में आसानी होगी। यह बैठक पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल के अटारी-वाघा संयुक्त जांच चौकी के जरिए पहुंचने के बाद शुरू हुई। यह बैठक भारत की तरफ अटारी के इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट (आईसीपी) पर आयोजित की गई।भारत ने यह स्पष्ट कर दिया है कि यह बैठक द्विपक्षीय वार्ता की बहाली नहीं है।

ये भी पढ़ें-आतंकी सरगना हाफिज सईद को बड़ा झटका, भारत के लिए एक और खुशखबरी

करतारपुर कॉरिडोर पाकिस्तानी शहर करतारपुर में स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब को भारत के गुरदासपुर जिले से जोड़ेगा। पिछले साल नवंबर में भारत और पाकिस्तान इस कॉरिडोर को बनाने पर सहमत हुए थे। सिखों के प्रथम गुरु गुरुनानक देव ने करतारपुर साहिब में अपने जीवन के 18 साल बिताए थे। करतारपुर साहिब पाकिस्तान के नरोवाल जिले में रावी नदी के पार स्थिति है जो डेरा बाबा नानक गुरुद्वारे से करीब चार किलोमीटर दूर है ।

 
Flowers