आतंकी सरगना हाफिज सईद को बड़ा झटका, भारत के लिए एक और खुशखबरी | Terrorist Hafiz Saeed suffered a major setback, Another good news for India

आतंकी सरगना हाफिज सईद को बड़ा झटका, भारत के लिए एक और खुशखबरी

आतंकी सरगना हाफिज सईद को बड़ा झटका, भारत के लिए एक और खुशखबरी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:25 PM IST, Published Date : March 7, 2019/12:38 pm IST

नई दिल्ली। संयुक्त राष्ट्र ने आतंकी हाफिज सईद पर बैन जारी रखा है। यूएन ने हाफिज सईद की वो अपील खारिज कर दी है जिसमें उसने कहा था कि उसका नाम प्रतिबंधित लोगों की सूची से हटा दिया जाए। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार यूएन ने कहा है कि हाफिज सईद पर बैन जारी रखने को लेकर उनके पास उचित और विश्वसनीय जानकारी है। जिसके तहत यह कदम उठाया गया है। बता दें कि हाफिज सईद 26/11 मुंबई आंतकी हमले के मास्टर माइंड है। भारत लगातार हाफिज सईद के खिलाफ पूरी दुनिया में माहौल बनाने में कामयाब रहा है।

यह भी पढ़ें- परवेज मुशर्रफ ने किया खुलासा- ‘जैश-ए-मोहम्मद एक आतंकी संगठन, इसके ख…

बता दें कि संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित आतंकवादी संगठन जमात-उद-दावा के प्रमुख सईद को 10 दिसंबर, 2008 को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा मुंबई के भयानक हमलों के बाद प्रतिबंधित कर दिया गया था, जिसमें 150 से ज्यादा लोग मारे गए थे । इसके बाद से ही भारत ने सईद को यूनाईटेड नेशन में बैन करने का मुद्दा उठाया था। हाफिज सईद 2008 में मुंबई आंतकी हमले का प्रमुख आरोपी है। जिसके बाद से उसे यूएन में बैन किया गया है।

यह भी पढ़ें- भारत के कड़े दबाव का असर, पाकिस्तान में आतंकी मसूद अजहर के 2 भाई समे…

मालूम हो कि हाफिज सईद हमेशा ही भारत के खिलाफ आंतकी साजिश को अंजाम देता है। सईद के आंतकी संगठनों जमात -उद- दावा और लश्कर-ए-तैयबा को यूनाईटेड नेशन ने 2008 में बैन कर दिया था। जमात-उद-दावा और लश्कर-ए-तैयबा प्रमुख हाफिज सईद ने भारत के खिलाफ दिसंबर 2001 में भारतीय संसद पर हुए आंतकी हमले का मास्टरमाइंड था। तो वहीं 2006 में मुंबई की लोकल ट्रेन में हुए सिलसिलेवार धमाकों का आरोपी भी वही था। जिसके बाद हाफिज सईद ने एक बार फिर साल 2008 में मुंबई को एक बार फिर निशाना बनाते हुए ताज होटल में हमला किया था। इसलिए भारत के लिए हाफिज सईद मोस्ट वाटेंड आंतकी की लिस्ट में शुरू से ही बना हुआ है।

यह भी पढ़ें-जानिए आखिर कौन है ये ‘हमजा’ जिससे सऊदी ने नागरिकता छीनी, यूएस ने दस…

सईद ने 2017 में लाहौर स्थित लॉ फर्म मिर्जा और मिर्जा के माध्यम से संयुक्त राष्ट्र में एक अपील दायर की थी। सूत्रों के मुताबिक संयुक्त राष्ट्र द्वारा इस तरह के सभी अनुरोधों की जांच करने के लिए नियुक्त स्वतंत्र लोकपाल डैनियल किफर फासीति ने सईद के वकील को सूचित किया है कि उनके अनुरोध की जांच के बाद यह निर्णय लिया गया है कि आतंकियों की सूची में सईद का नाम रहेगा।

यह भी पढ़ें- विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने OIC की बैठक में उठाया आतंकवाद का मुद्दा

भारत को यूएन में एक और कामयाबी मिली है। जम्मू कश्मीर के पुलवामा फिदायीन हमले के बाद यूनाईटेड नेशन ने 1267 सेक्शन कमेटी के तहत पाक के एक और आंतकी संगठन जैश – ए- मोहम्मद को बैन करने का आवेदन स्वीकार किया है। जिसने कि पुलवामा फिदायीन हमले की जिम्मेदारी ली थी।

 
Flowers