70 साल में पहली बार मई में झमाझम बारिश, दिल्ली में सामान्य से 16 डिग्री कम रहा पारा | For the first time in 70 years, it rained in May, the mercury in Delhi was 16 degrees below normal.

70 साल में पहली बार मई में झमाझम बारिश, दिल्ली में सामान्य से 16 डिग्री कम रहा पारा

70 साल में पहली बार मई में झमाझम बारिश, दिल्ली में सामान्य से 16 डिग्री कम रहा पारा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:07 PM IST, Published Date : May 20, 2021/4:01 am IST

नई दिल्ली। चक्रवाती तूफान ताऊते की वजह से राजधानी दिल्ली में बुधवार के दिन रिकॉर्ड बारिश हुई। लगातार हो रही बरसात के चलते दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से 16 डिग्री कम रहा जो पिछले 70 वर्षों में सबसे कम है। आपको बता दें कि अभी दिल्ली का तापमान और गिरेगा क्योंकि गुरुवार को भी ताऊते का असर दिख रहा है। आज भी सुबह से बारिश हो रही है जिसके चलते कई जगहों पर जलभराव हो गया है।

पढ़ें- ‘कोरोना मरीजों के लिए कांग्रेस विधायक 2 एम्बुलेंस खरीदकर अस्पतालों को दें’ AICC के निर्देश के बाद कमलनाथ आज करेंगे चर्चा

दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में बुधवार की तड़के से ही हल्की और मध्यम बारिश शुरू हो गई। दिन भर हल्की बारिश की लड़ी टूटी नहीं और घने बादल छाए रहे। सूरज के एकदम भी दिखाई नहीं पड़ने के चलते अधिकतम तापमान में खास बढ़ोतरी नहीं हुई। सफदरजंग मौसम केन्द्र में दिन का अधिकतम तापमान 23.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से 16 डिग्री कम है। वहीं, न्यूनतम तापमान 21.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से पांच डिग्री है। इस प्रकार से देखें तो न्यूनतम और अधिकतम तापमान में लगभग ढाई डिग्री का ही फासला रहा।

पड़ें- छत्तीसगढ़ में फिर बदला मौसम, पेंड्रा में तेज हवाओं …

गर्मी के मौसम में दिन के अधिकतम तापमान का रिकॉर्ड रखा जाता है। लेकिन, इस बार अधिकतम तापमान में गिरावट का रिकॉर्ड भी कायम हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक वर्ष 1951 से मौजूद आंकड़े बताते हैं कि यह मई के महीने का सबसे कम अधिकतम तापमान है। वर्ष 1982 के मई महीने की 13 तारीख को अधिकतम तापमान 24.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था।

पढ़ें- कोरोना से इस राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री का निधन, CM…

दिल्ली वालों के लिए मई का यह तीसरा सप्ताह काफी राहत भरा साबित हो रहा है। फरवरी, मार्च और अप्रैल का महीना दिल्ली में आमतौर पर सूखा रहा था। इसके चलते इन तीनों ही महीनों में सामान्य से ज्यादा गर्मी महसूस की गई थी। कई मौकों पर तापमान 40 डिग्री से पार रहा। लेकिन, अब मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है।

पढ़ें- सरकार ने किसानों के लिए किया एक और बड़ा ऐलान, डीएपी…

सफदरजंग मौसम केन्द्र में सुबह साढ़े आठ बजे से शाम को साढ़े पांच बजे के बीच 31.3 मिलीमीटर बरसात रिकॉर्ड की गई। जबकि, शाम के साढ़े आठ बजे बारिश का आंकड़ा 60 मिलीमीटर तक पहुंच गया था। देर रात दस बजे तक भी दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में बारिश हो गई। इससे पूर्व 1976 के मई महीने की 24 तारीख को 60 मिलीमीटर बरसात हुई थी। जो कि ऐतिहासिक तौर पर दिल्ली के लिए मई महीने के किसी दिन का रिकॉर्ड था।