विदेश मंत्री की दो टूक, रूस से क्या खरीदना है क्या नहीं ये हमारा अंदरूनी मामला | Foreign S Jaishankar minister bluntly, don't tell us what to buy from Russia or not

विदेश मंत्री की दो टूक, रूस से क्या खरीदना है क्या नहीं ये हमारा अंदरूनी मामला

विदेश मंत्री की दो टूक, रूस से क्या खरीदना है क्या नहीं ये हमारा अंदरूनी मामला

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:49 PM IST, Published Date : October 1, 2019/5:50 am IST

नई दिल्ली। अमेरिकी प्रतिबंध के बावजूद रूस से एस-400 मिसाइल खरीदने को विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बड़ा बयान दिया है। जयशंकर ने कहा है कि ‘कोई देश हमें न बताए या सिखाए कि हमें क्या खरीदना हैं और क्या नहीं’। भारत रूस से एस-400 डिफेंस सिस्टम खरीदने के लिए स्वतंत्र है। यह हमारा संप्रभुता का अधिकार है।

पढ़ें- इमरान खान ने फिर उगला जहर कहा- अल्लाह को खुश करने कश्मीर में जिहादियों का दें…

विदेश मंत्री एस जयशंकर इस समय अमेरिकी दौरे पर हैं। जहां उन्होंने अमेरिका की ओर से प्रतिबंध के खतरे के बावजूद रूस से मिसाइल हथियार प्रणाली खरीदने के भारत के अधिकार का बचाव किया है। जयशंकर ने अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो के साथ सोमवार को बैठक से पहले कहा कि भारत रूस से मिसाइल डिफेंस सिस्टम एस-400 खरीदने के लिए स्वतंत्र है। उन्होंने कहा, ‘हम नहीं चाहते कि कोई देश हमें बताए कि रूस से क्या खरीदना है और क्या नहीं।

पढ़ें- अमेरिका से लौट रहे इमरान खान को प्लेन ने दिया दगा, आम मुसाफिरों की …

जयशंकर ने अमेरिका के साथ कुल मिलाकर अच्छे संबंधों को सराहा लेकिन ईरान के संबंध में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के नजरिए को लेकर भारत के मतभेद को रेखांकित किया। अमेरिका ने ईरान पर दबाव बनाने के लिए सभी देशों को उससे तेल खरीदने से रोकने के लिए उन पर प्रतिबंध लगाने की धमकी दी है। ट्रंप प्रशासन ने भारत समेत ईरान से तेल खरीदने वाले देशों को मिली छूट समाप्त कर दी थी।

पढ़ें- UN में तुर्की ने किया पाकिस्तान समर्थन, भारत ने कूटनीतिक तरीके से द…

स्पा सेंटर में सेक्स रैकेट, 5 युवती और 2 युवक गिरफ्तार