ब्रिटिश पुलिस ने विकिलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे को किया गिरफ्तार, 7 साल से इक्वाडोर के दूतावास में थे अंडरग्राउंड | founder of wikileaks Mr julian assange arrested by british police

ब्रिटिश पुलिस ने विकिलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे को किया गिरफ्तार, 7 साल से इक्वाडोर के दूतावास में थे अंडरग्राउंड

ब्रिटिश पुलिस ने विकिलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे को किया गिरफ्तार, 7 साल से इक्वाडोर के दूतावास में थे अंडरग्राउंड

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : April 11, 2019/11:30 am IST

लंदन: विकिलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे को यौन उत्पीड़न सहित अन्य कई आरोप में गुरुवार को गिरफ्तार किया गया है। उन्हें लंदन स्थित इक्वाडोर दूतावास से गिरफ्तार किया गया है। बता दें कि बीते 7 सालों से असांजे ने इक्वाडोर के दूतावास में शरण ले रखी थी। बताया जा रहा है यौन शोषण के आरोप से बचने के लिए असांजे ने यहां शरण ले रखी थी। फिलहाल पुलिस उन्हें गिरफ्तार कर लिया है और कोर्ट में पेश करने की तैयारी कर रही है।

Read More: बिहार में मोदी की हुंकार, कहा- दुनिया का कोई भी देश पाकिस्तान को घास नहीं डाल रहा

गौरतलब है कि असांजे ने 2010 में बड़ी संख्या में अमेरिकी गोपनीय दस्तावेजों को सार्वजनिक किया था। असांजे ने स्वीडन में प्रत्यर्पण से बचने के लिए 2012 में इक्वाडोर के दूतावास में शरण ली थी। बाद में स्वीडन ने असांजे पर से सेक्स अपराध से जुड़े मामले को हटा दिया। इसके बावजूद असांजे दूतावास में ही बने रहे क्योंकि जमानत का मामला खत्म हो जाने की वजह से लंदन में उन पर गिरफ्तारी की तलवार लटकी रही थी। बीते साल 12 दिसंबर से उन्हें इक्वाडोर की नागरिकता मिली।

 
Flowers