चौथे चरण का मतदान शुरु, 9 राज्यों की 72 सीटों पर हो रही है वोटिंग | fourth fase voting for loksabha election

चौथे चरण का मतदान शुरु, 9 राज्यों की 72 सीटों पर हो रही है वोटिंग

चौथे चरण का मतदान शुरु, 9 राज्यों की 72 सीटों पर हो रही है वोटिंग

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:50 PM IST, Published Date : April 29, 2019/1:30 am IST

रायपुर। आज नौ राज्यों की 72 संसदीय सीटों पर मतदान हो रहा है। आज महाराष्ट्र की 17, राजस्थान और उत्तर प्रदेश की 13-13, पश्चिम बंगाल की आठ, मध्य प्रदेश और ओड़िशा की छह-छह, बिहार की पांच और झारखंड की तीन सीटों पर वोटिंग हो रही है।

इसके अलावा, जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग लोकसभा सीट पर भी वोट डाले जाएंगे। अनंतनाग सीट पर तीन चरणों में मतदान कराया जा रहा है। चौथे चरण में केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता गिरिराज सिंह, बाबुल सुप्रियो और पूर्व केंद्रीय मंत्रियों और कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद और अधीर रंजन चौधरी, भाकपा के कन्हैया कुमार, बीजेपी के बैजयंत पांडा, कांग्रेस की उर्मिला मातोंडकर, समाजवादी पार्टी की डिंपल यादव, तृणमूल कांग्रेस की शताब्दी रॉय और कांग्रेस के मिलिंद देवड़ा  सहित 961 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत ईवीएम में कैद होगी।

Watch Video: वोट के बदले भाजपा कार्यकर्ता बांट रहा था नोट, लोगों ने पहुंचाया हवालात 

इस चरण में करीब 12.79 करोड़ वोटर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। चुनाव आयोग ने 1.40 लाख मतदान केंद्र बनाए हैं और सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। चौथे चरण के चुनाव के साथ ही महाराष्ट्र की सभी सीटों पर चुनाव संपन्न हो जाएगा। बीजेपी  और उसकी सहयोगी पार्टियों के लिए चुनावों का यह चरण काफी अहम माना जा रहा है, क्योंकि 2014 के लोकसभा चुनावों में इन 72 में से 56 सीटों पर उन्हें जीत मिली थी। बाकी बची 16 सीटों में से दो पर कांग्रेस को जीत मिली थी जबकि शेष सीटें तृणमूल कांग्रेस 6 और बीजद 6 जैसी विपक्षी पार्टियों के खाते में गई।

 
Flowers