सरकार ने लोकसभा में दी जानकारी- पाकिस्तान से जम्मू-कश्मीर में किया अवैध कब्जा खाली करने कहा | Government said to paakistaan to clear illegal occupation of from Jammu and Kashmir

सरकार ने लोकसभा में दी जानकारी- पाकिस्तान से जम्मू-कश्मीर में किया अवैध कब्जा खाली करने कहा

सरकार ने लोकसभा में दी जानकारी- पाकिस्तान से जम्मू-कश्मीर में किया अवैध कब्जा खाली करने कहा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:54 PM IST, Published Date : December 12, 2018/3:14 pm IST

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने बुधवार को जानकारी दी, भारत ने बार-बार पाकिस्तान से कहा है कि वह उसके अवैध कब्जे वाले सभी इलाकों को फौरन खाली करे और इस्लामाबाद से पिछले महीने भी यही बात कही गयी। लोकसभा में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में बताया कि भारत का सतत और सैद्धांतिक मत है कि समस्त जम्मू कश्मीर राज्य भारत का अभिन्न हिस्सा रहा है, और रहेगा। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने जम्मू कश्मीर राज्य में भारत के करीब 78 हजार वर्ग किलोमीटर क्षेत्र पर अवैध कब्जा कर रखा है।

विदेश मंत्री ने जवाब में बताया कि, चीन और पाकिस्तान के बीच दो मार्च, 1963 को हुए तथाकथित सीमा समझौते के तहत पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर में उसके कब्जे वाले भारतीय क्षेत्र के 5180 वर्ग किलोमीटर हिस्से को चीन को सौंप दिया था। उन्होंने कहा, हमने पाकिस्तान से बार-बार और लगातार कहा है कि वह उसके अवैध कब्जे वाले सभी इलाकों को फौरन छोड़ दे। इस बारे में हाल ही में 30 नवंबर, 2018 को भी उससे कहा गया।

यह भी पढ़ें : देश की नई तस्वीर, छत्तीसगढ़ में बीजेपी का सफाया, राजस्थान-मध्यप्रदेश में भी कांग्रेस को बड़ी सफलता 

उन्होंने अपने जवाब में इस बारे में नहीं बताया कि पाकिस्तान से यह बात कहां कही गयी। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान जम्मू कश्मीर के एक हिस्से पर अवैध कब्जा किए हुए है। डोकलाम में 2014 से 2018 के बीच घुसपैठ की संख्या के एक अन्य प्रश्न के लिखित उत्तर में विदेश राज्य मंत्री वी के सिंह ने कहा कि डोकलाम भूटान का हिस्सा है।

 
Flowers