कहीं आप भी तो नहीं ले आए नकली अदरक, देखें असली की पहचान और उसकी ताकत, रोगों के खिलाफ बन जाता है सुपरमैन | Have you even brought fake ginger See the identity of the real and its strength Superman becomes against diseases

कहीं आप भी तो नहीं ले आए नकली अदरक, देखें असली की पहचान और उसकी ताकत, रोगों के खिलाफ बन जाता है सुपरमैन

कहीं आप भी तो नहीं ले आए नकली अदरक, देखें असली की पहचान और उसकी ताकत, रोगों के खिलाफ बन जाता है सुपरमैन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : February 24, 2021/9:42 am IST

रायपुर। मसाले के रूप में अदरक दुनिया का सबसे बहुपयोगी औषधीय गुण वाला पदार्थ है। सैकड़ों बीमारियों में इस चमत्कारी मसाले के औषधीय लाभों पर अनगिनत अध्ययन किए गए हैं। आधे से अधिक पारंपरिक हर्बल औषधियों में इसे शामिल किया जाता है। ऐतिहासिक अभिलेखों से भी पहले से भारत और चीन में अदरक को एक मसाले और औषधि के रूप में उपजाया और इस्तेमाल किया जाता था।

Read More News:  जहां-जहां पांव पड़े राहुल गांधी के, तहां-तहां कांग्रेस का बंटाधार, उत्तर को मुक्त कर चले दक्षिण की ओर:

 स्वास्थ्य गुणों से भरपूर अदरक का उपयोग चाय से लेकर विभिन्न व्यंजनों में किया जाता है, ध्यान रहे कि ये सारे गुण असली अदरक में ही पाए जाते हैं। कोरोनाकाल में, अदरक की उपयोगिता बढ़ी है। इसकी इम्युनिटी बूस्टर क्षमता लोगों को गले सम्बंधित परेशानी और सर्दी, जुकाम से दूर रखती है। अदरक की भारी मांग को देखते हुए कालाबाजरी करने वाले सक्रिय हैं। वहीं मांग और आपूर्ति का गणित बैठाने वाले बिचौलिए भी इस मौके पर जमकर फायदा उठा रहे हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि बाजार में नकली अदरक भी सस्ते दामों में उपलब्ध है।  इस नकली अदरक को पहचानना भी बहुत कठिन है।

कैसे पहचानें असली अदरक

अदरक खरीदते समय उसे सूंघ कर अवश्य देखें, दरअसल  बाजारों में अदरक के नाम से पहाड़ी जड़ बेची जा रही है। ये जड़ देखने में बिल्कुल अदरक जैसी ही दिखाई देती है। असली अदरक की गंध तेज और तीखी होती है, अदरक को सूंघने पर अगर आपको ये तीखी गंध ना आए तो समझ जाइये कि ये अदरक नहीं वरन जड़ है। अदरक के नाम पर काफी सस्ती मिलने वाली पहाड़ी जड़ बाजार में खपाई जा रही है।

Read More News: 17 गांव के बाद अब गायब हुआ तालाब का 4 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र! रसूखदारों को फायदा पहुंचाने रचा गया षडयंत्र?

ऐसे परखें
अदरक को खुरच कर जरुर देखें, दरअसल अदरक की बाहरी सतह पतली होती है, अगर अदरक असली है तो नाखून से ही इसका छिलका आसानी से निकल जाएगा और उसकी तीखी गंध आपके नाखून में रह जाएगी। 
वहीं एक और ध्यान आपको रखना है, यदि आप मिट्टी लगे अदरक के स्थान पर चिकना और साफ अदरक ले रहे तो एक बार उसे परख लीजिए। दरअसल इन दिनों बाजार में एसिड से धुला अदरक आ रहा है। एसिड से धोने के कारण यह साफ और चिकना दिखाई देता है।  मिट्टी लगा अदरक धोना आसान है लेकिन कैमिकल वाला अदरक का उपयोग करना समझदारी नहीं है।

Read More News: यहां घटना होने से पहले पहुंची पुलिस, बचा लिया महिला और दो बच्चों को फांसी के फंदे से

अदरक सूख कर बन जाता हैं सौंठ
सूखे हुए अदरक को सौंठ कहते हैं। भारत में यह बंगाल, बिहार, चेन्नई,मध्य प्रदेश कोचीन, पंजाब और उत्तर प्रदेश में अधिक उत्पन्न होती है। यहां ये भी जान लें कि अदरक का कोई बीज नहीं होता, इसके कंद के ही छोटे-छोटे टुकड़े जमीन में गाड़ दिए जाते हैं। यह एक पौधे की जड़ है। यह भारत में एक मसाले के रूप में प्रमुख है। अदरक यह महत्वपूर्ण मसाले की फसल है। फसल अनुसार उसकी बुवाई मई महीने के पहले पखवाड़े में करते हैं। फसल के लिए गरम वातावरण अच्छा होता है।

Read More News: नाइट कर्फ्यू का आदेश हुआ स्थगित, जबलपुर कलेक्टर ने आज ही जारी किया था निर्देश

कई रोगों में है लाभदायक

अदरक का इस्तेमाल अधिकतर भोजन और व्यंजन बनाने के दौरान किया जाता है। अक्सर सर्दियों में लोगों को खांसी-जुकाम की परेशानी हो जाती है जिसमें अदरक का प्रयोग बेहद ही कारगर माना जाता है। यह अरूची और हृदय रोगों में भी फायदेमंद है। इसके अलावा भी अदरक कई और बीमारियों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है।

Read More News: यहां घटना होने से पहले पहुंची पुलिस, बचा लिया महिला और दो बच्चों को फांसी के फंदे से

इन बीमारियों का राम बाण है अदरक का जूस

अदरक में ढेर सारे विटामिन के साथ-साथ मैग्नीज और कॉपर भी पाए जाते हैं, अदरक गुणों की खान है और इसे विभिन्न तरीकों से उपयोग में लाया जा सकता है, अदरक का जूस की तरह भी इस्तेमाल किया जाता है।
अदरक के जूस में सूजन को कम करने की शक्ति होती है, यह उन लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है, जो जोड़ों के दर्द और सूजन से परेशान हैं। एक अध्ययन के मुताबिक अदरक के जूस का नियमित उपयोग करने पर जोड़ों में सूजन और दर्द पैदा करने वाली बीमारियां कम परेशान करती हैं। अदरक का जूस बहुत असरकारी है। अदरक के जूस में कई प्रतिरोधी तत्व होते हैं, जो शरीर में रक्त के प्रवाह को बढ़ाते हैं, अदरक के रस में खून को साफ करने का खास गुण होता है।