PM मोदी की इस योजना से जेल में कैदियों को मिल रही शिक्षा, बना देश का पहला जेल | Illiterate prisoners in District Jail Dantewada are taught in barracks

PM मोदी की इस योजना से जेल में कैदियों को मिल रही शिक्षा, बना देश का पहला जेल

PM मोदी की इस योजना से जेल में कैदियों को मिल रही शिक्षा, बना देश का पहला जेल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : April 8, 2019/5:55 pm IST

दंतेवाड़ा: छत्तीसगढ़ में शिक्षा का स्तर भले ही कैसा भी हो, लेकिन प्रदेश के वनांचल क्षेत्र के जेल से एक अच्छी खबर सामने आई है। खबर है कि जिला जेल में निरक्षर कैदियों को जेल में शिक्षा दिया जा रहा है। बताया जा रहा है कि यह देश का पहला ऐसा जेल है जहां कैदियों को शिक्षा दी जा रही है। यह देश का पहला ऐसा जेल है, जहां कैदियों को शिक्षा दी जाती है। बता दें यहां कैदी पीएम ग्रामीण डिजिटल शिक्षा अभियान के तहत डिजिटल शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं।

दरसअल मामला दंतेवाड़ा जेल का है। जेल अधिक्षक जीएस सोरी ने बताया कि कैदियों को पिछले 12 महीने से शिक्षा दी जा रही है। शुरूआत में कैदियों का सीखाने में 8 महीने तक लग जाते थे, क्योंकि यहां अधिकतर अनपढ़ कैदी ही आते थे। अब केवल 4 से 5 दिन में ही पढ़ना सीख जाते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे कैदी आपस में पढ़ाई करते हैं।

उन्होेंने आगे बताया कि जेल के कैदी पीएम ग्रामीण डिजिटल शिक्षा अभियान के तहत डिजिटल शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। एक साल में 1,000 कैदियों ने डिजिटल शिक्षा प्राप्त की, जिनमें से 500 ने ऑनलाइन परीक्षा दी और पास हुए। यह एकमात्र जेल है जहां कैदी परीक्षा दे रहे हैं और प्रमाणपत्र प्राप्त कर रहे हैं।

 
Flowers