भारत के पास चीनी निवेशकों के कानूनी अधिकारों को बनाए रखने की जिम्मेदारी, एप बैन पर चीन की प्रतिक्रिया | India has responsibility to maintain the legal rights of Chinese investors, China's response to app ban

भारत के पास चीनी निवेशकों के कानूनी अधिकारों को बनाए रखने की जिम्मेदारी, एप बैन पर चीन की प्रतिक्रिया

भारत के पास चीनी निवेशकों के कानूनी अधिकारों को बनाए रखने की जिम्मेदारी, एप बैन पर चीन की प्रतिक्रिया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:15 PM IST, Published Date : June 30, 2020/9:05 am IST

नई दिल्ली। देश में 59 चीनी मोबाइल एप पर बैन किए जाने के बाद चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता का बयान सामने आया है। चीनी प्रवक्ता झाओ लिज़ियान के मुताबिक भारत के इस कदम से वो काफी चिंतित हैं, और स्थिति की पुष्टि कर रहे हैं। 

पढ़ें- पिता और 4 साल की मासूम की गला रेतकर हत्या, आरोपियों पर एसपी ने किया इनाम घोषित

ऐप बैन किए जाने के बाद चीनी कंपनियों की ओर से प्रतिक्रिया सामने आई है। टिकटॉक ने अपनी सफाई में कहा कि हम किसी प्रकार डाटा चीन के साथ साझा नहीं करते हैं।

पढ़ें- विहिप नेता मर्डर केस में 1 आरोपी गिरफ्तार, 9 अब भी फरार

TikTok India के प्रमुख निखिल गांधी के मुताबिक “हमें संबंधित सरकारी स्टेकहोल्डर्स (हितधारक) के साथ मिलकर जवाब देने और स्पष्टीकरण देने के लिए कहा गया है।” उन्होंने साफ तौर पर कहा कि टिकटॉक चीन की सरकार के साथ किसी प्रकार की जानकारी साझा नहीं करती है।

पढ़ें- निगम कमिश्नर का पीए निकला कोरोना पॉजिटिव, दफ्तर आज से रहेगा बंद, आय…

गौरतलब है कि कि सरकार ने चीन को तगड़ा झटका देते हुए सोमवार को 59 चीनी ऐप को प्रतिबंधित कर दिया है, जिनको बैन किया गया है, उनमें टिकटॉक, यूसी ब्राउजर, वीचैट, शेयरइट और कैम स्केनर समेत अन्य शामिल हैं।

पढ़ें- ताज होटल को उड़ाने की धमकी, पाकिस्तान से आया धमकी भरा फोन, बढ़ाई गई…

सरकार ने सोमवार को बयान में कहा था कि ‘उपलब्ध सूचना के आधार पर ये ऐप्स उन गतिविधियों में लगे हुए हैं जो भारत की संप्रभुता और अखंडता, सुरक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए खतरनाक हैं’

पढ़ें- चीन से तनाव के बीच प्रधानमंत्री मोदी आज शाम 4 बजे करेंगे देश को संब…

सरकार की ओर से 59 चीनी ऐप को बंद करने का आदेश देने के बाद गूगल और एपल ने अपने स्टोर से ऐप को हटाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। टिकटॉक को गूगल प्लेस्टोर और ऐप स्टोर से हटा दिया गया है।

 
Flowers