सावन में 9 से 12 जुलाई के बीच भारी बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट | Indian Meteorological Department Issued Alert for Heavy Rain Between 9 to 12 July

सावन में 9 से 12 जुलाई के बीच भारी बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

सावन में 9 से 12 जुलाई के बीच भारी बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:45 PM IST, Published Date : July 9, 2020/1:30 pm IST

नई दिल्ली: मानसून का पश्चिमी विक्षोभ अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में बना हुआ है और उसका पूर्वी विक्षोभ अपनी सामान्य स्थिति के नजदीक है। इसके 9 जुलाई से हिमालय की तलहटी की ओर उत्तर को रुख करने की काफी संभावना है।

Read More: छत्तीसगढ़ी व्यंजन फरा, चीला, चैसेला का स्वाद ला रहा महिलाओं के जीवन में मिठास, मिला आय का बेहतर जरिया

इसके अलावा आज यानी 8 जुलाई से बंगाल की खाड़ी के निचले क्षोभ मंडल स्तरों से नम दक्षिण पश्चिमी/दक्षिणी हवाओं के पूर्वोत्तर और पूर्वी भारत के तटीय इलाकों की ओर रुख कर सकती हैं। इसके अलावा अरब सागर से दक्षिण पश्चमी/ दक्षिणी हवाओं के 9 जुलाई, 2020 से उत्तर-पश्चिमी भारत की ओर रुख करने की संभावना है।

ReadMore: विकास दुबे को कोर्ट में पेश कर सकती है पुलिस, वकीलों ने खोला मोर्चा, गैंगस्टर पर हमले की आशंका

उक्त सामान्य स्थितियों के प्रभाव के चलते 9 से 12 जुलाई, 2020 के दौरान पश्चिमी हिमालय क्षेत्र, पंजाब और हरियाणा के उत्तरी हिस्सों, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, बिहार, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल एवं सिक्किम और पूर्वोत्तर राज्यों में बड़े पैमाने पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

Read More: सीएम भूपेश बघेल ने 14 जुलाई को बुलाई मंत्रिमंडल की बैठक, कई अहम मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

11 और 12 जुलाई को उत्तराखंड में
10 से 12 जुलाई को पूर्वी उत्तर प्रदेश में; 10 और 11 जुलाई को बिहार में; पश्चिम बंगाल, सिक्किम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश के उप हिमालयी क्षेत्र में 9 से 11 जुलाई, 2020 तक अलग-अलग स्थानों पर बेहद भारी बारिश (≥ 20 सेमी) होने की संभावनाएं हैं।

Read More: विकास दुबे की मां सरला देवी का बड़ा बयान, कहा- बाबा ‘महाकाल’ ने ही बेटे को मौत से बचाया, पहले कही थी एनकाउंटर करने की बात

अगले 5 दिनों के लिए विस्तृत अनुमान और चेतावनी

 

 
Flowers