सुल्‍तान अजलान शाह हॉकी टूर्नामेंट में भारत की धमाकेदार शुरुआत, एशियन गेम्‍स विजेता जापान को 2-0 से रौंदा | India's stunning start in Sultan Azlan Shah Hockey Tournament Asian Games winners Japan beat 2-0

सुल्‍तान अजलान शाह हॉकी टूर्नामेंट में भारत की धमाकेदार शुरुआत, एशियन गेम्‍स विजेता जापान को 2-0 से रौंदा

सुल्‍तान अजलान शाह हॉकी टूर्नामेंट में भारत की धमाकेदार शुरुआत, एशियन गेम्‍स विजेता जापान को 2-0 से रौंदा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:42 PM IST, Published Date : March 23, 2019/10:56 am IST

मलेशिया। भारत ने 18वें एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता जापान को 2-0 से मात दी। जापान की बेहद मजबूत टीम के आगे भारत के लिए यह मुकाबला कड़ा चुनौती वाला था ।दोनों टीमों के बीच शुरुआत से ही मुकाबला कांटे का रहा। भारतीय टीम ने शुरुआत से ही आक्रामक रुख अपनाया और जापान पर दबाव बनाने की कोशिश की। हालांकि, पहले क्‍वार्टर में दोनों ही टीमें गोल करने में कामयाब नहीं हुई।

ये भी पढ़ें- हर मोर्चे पर पाकिस्तान की हार, 780 करोड़ का दावा खारिज, चुकाना पड़ा…

भारतीय डिफेंडर वरुण कुमार ने मैच के 24वें जबकि सिमरनजीत सिंह ने 56वें मिनट में गोल दागे। वरुण कुमार और सिमरनजीत सिंह की बदौलत भारत ने सुल्‍तान अजलान शाह कप में अपने अभियान का धमाकेदार आगाज किया है। इसके बाद दूसरे क्‍वार्टर में जापान ने अपने आक्रमण में तेजी बरती। भारत ने तब तकनीक का अच्‍छा उपयोग किया और जापान को सफलता हासिल नहीं करने दी। जापान से मैच के 24वें मिनट में गलती हुई, जिसका फायदा भारत ने उठाया।

ये भी पढ़ें- ऋषभ पंत ने छोड़ी स्टम्पिंग तो याद आए धोनी, कोहली ने खराब फील्डिंग-क…

भारत को पेनल्‍टी कॉर्नर मिला और वरुण कुमार ने बेहतरीन स्‍ट्राइक करते हुए गोल कर दिया। भारत की बढ़त 1-0 हुई। हाफ टाइम तक स्‍कोर भारत के पक्ष में रहा। तीसरे क्‍वार्टर में भारत ने दूसरा गोल करने का सुनहरा मौका गंवा दिया। सुमित कुमार ने मंदीप सिंह को सर्कल के अंदर से शानदार पास दिया, लेकिन मंदीप इसे गोल में तब्‍दील नहीं कर सके। उनका शॉट गोलपोस्‍ट से दूर चला गया। इसके बाद जापान ने जवाबी हमला बोला और गोल करने के भरसक प्रयास किए। हालांकि, भारतीय रक्षापंक्ति जापान की हर कोशिश को नाकाम कर दिया ।

ये भी पढ़ें- ICC के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेविड रिचर्डसन ने कहा- ‘विश्व कप में…

चौथे व अंतिम क्‍वार्टर में भारत डिफेंस करते दिखा। जापान का गोल नहीं कर पाना उसकी निराशा स्‍पष्‍ट दिखा रहा था और उसे हर मौके पर भारतीय डिफेंस से झटका लग रहा था। अंतिम क्‍वार्टर में जापान को पेनल्‍टी कॉर्नर भी मिला, लेकिन वरुण कुमार ने शानदार बचाव करके जापान को बराबरी करने से रोक दिया। सिमरनजीत सिंह ने काउंटर अटैक करते हुए मैच के 56वें मिनट में गोल किया और भारत की बढ़त 2-0 कर दी।

 

 
Flowers